सीरम इंस्टिट्यूट में लगी आग से 5 लोगों की मौत

चिरौरी न्यूज़

नई दिल्ली: पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट में आज दोपहर आग लग गयी जहाँ कोरोना वायरस की वैक्सीन कोविशील्ड बन रही है। न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के हवाले से खबर दी गयी है कि हादसे में अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 9 लोगों को बचाया गया है। हालांकि आदर पूनावाला ने ट्‌वीट कर बताया कि किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है, लेकिन कई फ्लोर जलकर खाक हो गये हैं।

चीफ फायर ऑफिसर ने बताया कि आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया है। उन्होंने बताया कि बिल्डिंग के पांचवें तले पर पांच लोगों के शव बरामद किये गये। इधर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बताया कि आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया है। उन्होंने बताया कि जहां कोरोना वैक्सीन का निर्माण हो रहा है वह पूरी तरह से सुरक्षित है। उन्होंने बताया कि प्रारंभिक सूचना के आधार पर इलेक्ट्रिक फॉल्ट के कारण आग लगी।

लेकिन राहत की खबर है कि आग इंस्टीट्यूट ने नये प्लांट में लगी है, जबकि इंस्टीट्यूट के पुराने प्लांट में वैक्सीन बन रहा है, इसलिए कोविशील्ड वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। आग बहुत भयंकर थी जिसपर अब काबू पा लिया गया है। यह जानकारी पुणे के पुलिस कमिशनर के हवाले से मिली है। गौरतलब है कि वैक्सीन को मंजूरी मिलने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस इंस्टीट्यूट में आये थे और वैक्सीन निर्माण का जायजा लिया था।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से किए गए ट्वीट के मुताबिक, कोरोना वैक्सीन तैयार करने वाले सीरम इंस्टीट्यूट में निर्माण कार्य के दौरान इलेक्ट्रीक फॉल्ट के कारण आग लगी है. प्राथमिक जांच में ये बात सामने आई है।

आग की घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ”सीरम इंस्टीट्यूट में आग लगने की दुर्भाग्यपूर्ण घटना में जान जाने से दुखी हूं. इस दुख की घड़ी में जान गंवाने वाले लोगों के परिवार के प्रति हमारी संवेदना है।  घायल लोगों के जल्द ठीक होने की कामना करता हूं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.