अडाणी ग्रीन एनर्जी ने सोलर-विंड पावर प्रोजेक्ट के लिए जुटाए 1.35 अरब डॉलर

चिरौरी न्यूज़

नई दिल्ली: अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) ने निर्माणाधीन अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं के लिए 1.35 अरब डॉलर यानी करीब 9785 करोड़ रुपए का फंड 12 अंतरराष्ट्रीय बैंकों से जुटाये हैं।

आज एक बयान में कंपनी ने कहा कि ये कर्ज 12 अंतरराष्ट्रीय बैंकों के समूह के साथ किये गए एक समझौते के तहत निर्माणाधीन अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं के लिये जुटाये गये हैं। कर्ज देने वाले बैंकों के समूह में शामिल 12 अंतरराष्ट्रीय बैंक ‘स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक, इंटेसा सैनपॉलो एसपीए, एमयूएफजी बैंक, सुमितोमो मित्सुई बैंकिंग कॉर्पोरेशन, कोऑपरेटिव राबोबैंक यूए, डीबीएस बैंक, मिजूहो बैंक, बीएनबी परिबा, बार्कलेज बैंक पीएलसी, ड्यूश बैंक एजी, सीमेंस बैंक जीएमबीएच और आईएनजी बैंक एनवी’ हैं।

कंपनी ने कहा कि इससे सबसे पहले राजस्थान के चार एसपीवी में 1.69 गीगावाट क्षमता की सौर व पवन ऊर्जा परियोजनाओं को वित्तपोषित किया जायेगा। कंपनी ने कहा कि यह भारत में पहला प्रमाणित हरित हाइब्रिड परियोजना ऋण होगा।

कंपनी राजस्थान में चार स्पेशल पर्पज व्हीकल (SPV) में सोलर और विंड रिन्युएबल प्रोजेक्ट्स लगाने वाली है, जो कि एशिया के सबसे बड़े प्रोजेक्ट्स में से एक है।

बयान में कहा गया है, ‘‘एजीईएल ने प्रमुख अंतरराष्ट्रीय ऋणदाताओं के एक समूह के साथ हस्ताक्षरित बाध्यकारी समझौतों के माध्यम से अपने निर्माणाधीन अक्षय ऊर्जा पोर्टफोलियो के लिये 1.35 अरब डॉलर का ऋण जुटाया।”

लिक्विडिटी के इस नए पूल से AGEL की अपनी निर्माणाधीन संपत्ति को पूरी तरह से वित्त पोषित करने की रणनीति को मजबूती मिलेगी और 2025 तक 25 GW तक स्केलिंग क्षमता बढ़ाने के लिए भी ये एक अच्छा संकेत है।

अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के सीईओ विनीत जैन ने कहा, “हम इसे रिन्युएबल स्पेस में अपनी एक और कामयाबी के रूप में देखते हैं। हम काफी सस्ते ग्रीन इलेक्ट्रॉन के उत्पादन के लिए प्रतिबद्ध हैं और जिस गति और पैमाने पर हम तैयार हुए हैं, उससे हमें इस रास्ते पर आगे बढ़ने में मदद मिलती है।”

उन्होंने कहा, “हमारा मानना ​​है कि अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड को दुनिया में सबसे बड़ा रिन्युएबल प्लेयर बनने के लिए हमारे फंडिंग संसाधनों में गहराई और विविधता लानी काफी जरूरी है।”

कंपनी ने बयान में कहा है कि निश्चित समझौते में सहमत सिद्धांतों और प्रक्रियाओं का एक फाइनेंसिंग फ्रेमवर्क तय किया गया है, जिसके तहत अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड फाइनेंसरों के साथ कुशलतापूर्वक और जल्दी से भविष्य के सभी प्रोजेक्ट के लिए फंड जुटाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.