अडानी समूह अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी लिमिटेड में होलसिम की हिस्सेदारी खरीदेगा

Adani Group to buy Holcim's stake in Ambuja Cements and ACC Ltd.चिरौरी न्यूज़
नई दिल्ली: होल्सिम ग्रुप की सीमेंट कंपनी-अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड और एसीसी लिमिटेड के कारोबार का मालिकाना हक अडानी समूह के पास होगा। अडानी समूह ने रविवार को एक स्टेटमेंट जारी कर कहा है कि उसने भारत की दो प्रमुख सीमेंट कंपनियों – अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड और एसीसी लिमिटेड में स्विट्जरलैंड स्थित होल्सिम लिमिटेड की पूरी हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए निश्चित समझौते किए हैं।

अपनी सहायक कंपनियों के माध्यम से होल्सिम की अंबुजा सीमेंट्स में 63.19% और एसीसी में 54.53% की हिस्सेदारी है (जिसमें से 50.05% अंबुजा सीमेंट्स के माध्यम से है)। अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी के लिए होल्सिम हिस्सेदारी और ओपन ऑफर विचार का मूल्य 10.5 बिलियन अमरीकी डालर है, जो अडानी द्वारा यह अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण है, और बुनियादी ढांचे और सामग्री के क्षेत्र में भारत का अब तक का सबसे बड़ा एम एंड ए लेनदेन है।

अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी ने कहा, “सीमेंट व्यवसाय में हमारा कदम हमारे देश की विकास गाथा में हमारे विश्वास की एक और पुष्टि है।” “न केवल भारत के कई दशकों तक दुनिया की सबसे बड़ी मांग-संचालित अर्थव्यवस्थाओं में से एक बने रहने की उम्मीद है, भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट बाजार भी बना हुआ है और फिर भी वैश्विक औसत प्रति व्यक्ति सीमेंट खपत के आधे से भी कम है। सांख्यिकीय तुलना में , चीन की सीमेंट खपत भारत की तुलना में 7 गुना अधिक है। जब इन कारकों को हमारे मौजूदा व्यवसायों की कई आसन्नताओं के साथ जोड़ा जाता है जिसमें अडानी समूह के बंदरगाह और रसद व्यवसाय, ऊर्जा व्यवसाय और रियल एस्टेट व्यवसाय शामिल हैं, तो हमें विश्वास है कि हम सक्षम होंगे एक विशिष्ट एकीकृत और विशिष्ट व्यवसाय मॉडल का निर्माण और महत्वपूर्ण क्षमता विस्तार के लिए खुद को स्थापित करेंगे।”

उन्होंने कहा, “सीमेंट उत्पादन और सस्टेनेबिलिटी सर्वोत्तम प्रथाओं में होल्सिम का वैश्विक नेतृत्व हमारे लिए कुछ अत्याधुनिक तकनीकों को लेकर आया है जो हमें हरित सीमेंट उत्पादन के मार्ग में तेजी लाने की अनुमति देगा। इसके अलावा, अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी भारत भर में दो सबसे मजबूत मान्यता प्राप्त ब्रांड हैं। हमारी सभी क्षमताओं का यह संयोजन मुझे विश्वास दिलाता है कि हम सबसे स्वच्छ और सबसे टिकाऊ सीमेंट निर्माण प्रक्रियाएं जो वैश्विक बेंचमार्क को पूरा करेंगी या उससे अधिक होंगी, स्थापित करने में सक्षम होंगे।”

होल्सिम लिमिटेड के सीईओ जेन जेनिश ने कहा, “मुझे खुशी है कि अडानी समूह अपने विकास के अगले युग का नेतृत्व करने के लिए भारत में हमारे कारोबार का अधिग्रहण कर रहा है।”

“श्री गौतम अडानी भारत में एक उच्च मान्यता प्राप्त बिजनेस लीडर हैं, जो स्थिरता, लोगों और समुदायों के प्रति हमारी गहरी प्रतिबद्धता को साझा करते हैं। मैं अपने 10,000 भारतीय सहयोगियों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने अपने अथक समर्पण और विशेषज्ञता के साथ वर्षों से हमारे व्यापार के विकास में एक आवश्यक भूमिका निभाई है। मुझे पूरा विश्वास है कि अदानी समूह उनके साथ-साथ हमारे ग्राहकों के लिए एक आदर्श घर है, ताकि वे फलते-फूलते रहें।”

भारत में सीमेंट की खपत केवल 242 किलोग्राम प्रति व्यक्ति है, जबकि वैश्विक औसत 525 किलोग्राम प्रति व्यक्ति की तुलना में, भारत में सीमेंट क्षेत्र के विकास की महत्वपूर्ण संभावनाएं हैं। तेजी से शहरीकरण, बढ़ते मध्यम वर्ग और किफायती आवास के साथ-साथ निर्माण और अन्य बुनियादी ढांचा क्षेत्रों में महामारी की वसूली के साथ-साथ अगले कई दशकों में सीमेंट क्षेत्र के विकास को जारी रखने की उम्मीद है।

अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी के पास वर्तमान में 70 एमटीपीए की संयुक्त स्थापित उत्पादन क्षमता है। दोनों कंपनियां भारत में सबसे मजबूत ब्रांडों में से हैं, जिनके पास निर्माण और आपूर्ति श्रृंखला बुनियादी ढांचे की गहराई है, जो उनके 23 सीमेंट संयंत्रों, 14 पीसने वाले स्टेशनों, 80 तैयार-मिश्रण कंक्रीट संयंत्रों और पूरे भारत में 50,000 से अधिक चैनल भागीदारों द्वारा प्रतिनिधित्व करते हैं।

अधिग्रहण नियामक अनुमोदन और शर्तों के अधीन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *