रिहाना के खिलाफ बाल श्रम के आरोप में झारखण्ड में दर्ज हुआ केस

चिरौरी न्यूज़

रांची: जब से अंतरार्ष्ट्रीय पॉप गायिका रिहाना ने किसानों के समर्थन में ट्वीट किया है, विवाद उनका पीछा नहीं छोड़ रहा है। अब झारखण्ड में उनकी कंपनी स्किनकेयर एंड वेलनेस ब्रांड ‘फेंटी ब्यूटी’ के खिलाफ राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग में एक गैर सरकारी संगठन ने शिकायत दर्ज करायी है जिसमें कहा गया है कि रिहाना की कंपनी ‘फेंटी ब्यूटी’ नाम के प्रोडक्ट में झारखंड के ‘मीका’ नामक पदार्थ का इस्तेमाल करती है और इसके उत्पादन में चाइल्ड लेबर से काम कराया जाता है।

ये मामला एक एनजीओ लीगल राइट्स ऑब्जर्वेटरी के विनय जोशी ने रिहाना के खिलाफ दर्ज कराया है। उनका कहना है कि रिहाना की कम्पनी बाल शर्म का अप्रत्यक्ष तौर पर उलंघन करती है। गैर सरकारी संगठन लीगल राइट्स ऑब्जर्वेटरी ने मामले को लेकर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग से जांच की मांग की है। एनजीओ ने आरोप लगाया है कि ब्रांड के पास ऐसा कोई प्रमाणपत्र नहीं है, जिससे प्रमाणित हो कि बाल श्रम का उपयोग नहीं किया गया है।

बता दें कि देश में चल रहे किसानों के आंदोलन को समर्थन देते हुए अंतरराष्ट्रीय पॉप स्टार रिहाना ने ट्वीट कर किसानों के मसले पर बात करने की अपील की थी। इसके बाद रिहाना कई संगठनों और भारतीय हस्तियों के निशाने पर आ गयी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.