चीन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन को कोरोना के आंकड़े देने से किया इनकार

चिरौरी न्यूज़

नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के दल को चीन ने शुरुआती कोविड-19 संक्रमण के मामलों के आंकड़ों का विस्तृत ब्योरा देने से इनकार कर दिया है। बता दें कि डब्ल्यूएचओ कोरोना की शुरुआत कहाँ से हुई इसकी जांच कर रहा है और चीन का ये रवैया जांच में बाधा उत्पन्न कर सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन दल के सदस्य और संक्रामक बीमारियों के विशेषज्ञ डोमनिक डॉयर ने बताया कि कोविड-19 के प्रसार और महामारी के फैलाव को लेकर जांच कर रहे दल ने चीन के वुहान शहर में दिसंबर 2019 में सबसे पहले संक्रमण के 174 मामलों समेत अन्य मामलों का विस्तृत ब्योरा मांगा था, लेकिन चीन ने केवल संक्षिप्त ब्योरा ही उपलब्ध कराया है। डोमनिक ने बताया कि इस तरह के विस्तृत ब्योरे को ‘लाइन लिस्टिंग्स’ कहते हैं।

डोमनिक के हवाले से समाचार एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह शुरुआती कोविड संक्रमण के मामलों का ब्योरा महामारी की जड़ तक पहुंचने के लिए बेहद जरूरी है। शुरुआती 174 मामलों में से सिर्फ आधे मरीज वुहान के जानवर बाजार के संपर्क में आए थे।

डोमनिक के अनुसार, वुहान में समुद्री भोजन का सेंटर रहा यह बाजार आज तक बंद है। इसी बाजार में पहली बार कोरोना वायरस की मौजूदगी दर्ज की गई थी। उन्होंने कहा कि हम अभी कुछ नहीं कह सकते, लेकिन इन आंकड़ों का मिलना जांच के लिए बेहद जरूरी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के दल ने बताया कि हालांकि, चीन ने उन्हें पिछले साल के मुकाबले काफी आंकड़े सौंपे भी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.