कोरोना वैक्सीनेशन: तीसरे चरण में 50 साल से ऊपर के लोगों को लगेंगे टीके

चिरौरी न्यूज़

नई दिल्ली: भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान जनवरी में शुरू हुआ था जिसके तहत पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया गया था, उसके बाद इसमें फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी जोड़ा गया। अब मार्च महीने से कोरोना की वैक्सीन तीसरे चरण में 50 साल से अधिक की उम्र के लोगों को लगाया जाएगा।

कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम के तहत थर्ड प्रॉयोरिटी ग्रुप में 50 साल से अधिक की उम्र के लोगों को रखा गया है और एक अनुमान के मुताबिक करीब 27 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। सरकार ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम फेजवाइज चलाया जाएगा। इसके तहत पहले चरण की शुरुआत 16 जनवरी और दूसरे चरण की शुरुआत 2 फरवरी से हुई। इसमें स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को शामिल किया गया।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने लोकसभा में जानकारी दी कि दो चरणों के वैक्सीनेशन के बाद अब सरकार तीसरे फेज पर फोकस कर रही है। हालांकि तीसरा चरण कब शुरू होगा, इसकी जानकारी नहीं दी गई है और यह मार्च में किसी भी दिन शुरू हो सकता है।

भारत में अब तक 50 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। इसके अलावा भारत में रिकॉर्ड स्तर पर टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हुआ और महज 18 दिनों में ही 40 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लग चुका था।

भारत अन्य देशों को भी वैक्सीनेशन कार्यक्रम के लिए मदद कर रहा है। अब तक उसने ग्रांट्स के जरिए 15 देशों को 56 लाख डोज और कांट्रैक्ट के जरिए 105 लाख डोज की सप्लाई की है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने जानकारी दी कि 22 देशों ने भारत से वैक्सीन की मांग की है। इनमें अफगानिस्तान, अल्जीरिया, बांग्लादेश, बहरीन, भूटान, इजिप्ट, कुवैत, मालदीव्स, मॉरीशस, मोरक्को, ओमान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और यूएई शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.