बाढ़ के कारण दरभंगा में दाह-संस्कार के लिए नहीं मिल रही है सूखी लकड़ी, सूखी धरती

फाइल फोटो

चिरौरी न्यूज़

दरभंगा में दाह-संस्कार करने के लिए सूखी लकड़ी, और सूखी धरती नहीं मिल रही है। बाढ़ से विकराल होती स्थितियों में यह एक नई समस्या लोगों के सामने आ रही है। दरभंगा शहर में बागमती नदी का पानी निचले इलाकों में भर गया है। दस वार्डों में करीब तीन से चार फीट पानी भर गया है।

बाढ़ का पानी के कारण दरभंगा के सुतिहारा श्मसान घाट के पूर्वी और दक्षिणी भाग जलमग्न हो गया है जिससे दाह-संस्कार के लिए लोगों को सूखी धरती नहीं मिल पा रही है। लोग सड़क किनारे ही दाह-संस्कार करने को विवश हैं ।

दरभंगा-समस्तीपुर, दरभंगा-जयनगर सहित विशनपुर-जाले एसएच पर बाढ़ का कहर देखने को मिल रहा है। दरभंगा-बिरौल सड़क पर बीएमपी 13 के समीप बाढ़ का पानी सड़क पर बहने लगा है। सिमरी तारालाही पथ के माधोपुर कब्रिस्तान के समीप डेढ़ फीट पानी बहने से आवागमन प्रभावित होने लगा है। दरभंगा जिले के 475 गांव से ज्यादा की करीब तीन लाख से ज्यादा की आबादी बाढ़ से प्रभावित हो गयी है।

पूरे राज्य में बाढ़ का कहर जारी है, सोमवार को आधा दर्जन लोगों की मौत बाढ़ में बह जाने के कारण हुई है। बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित कोसी-पूर्व क्षेत्र में पानी लोगों के घरों तक पहुंच चुका है। जान माल की भारी क्षति हुई है। एक घटना में सहरसा के महिषी क्षेत्र के तेलवा पश्चिमी पंचायत के पीपरपांती निवासी मोहम्मद मंसूर के 18 वर्षीय पुत्र शमशाद की भुतही बलान की तेज धारा में डूबने से मौत हो गयी, वहीँ खगड़िया के चौथम थाना क्षेत्र के सहोरबा गांव में सोमवार को कोसी नदी के बाढ़ के पानी डूब कर एक बालक की मौत हो गयी। मृत बालक की पहचान सहोरबा गांव के जयप्रकाश राम का 10 वर्षीय पुत्र पिंटू कुमार के रूप की गयी है।

नवगछिया में भी एक युवक और एक साल की लड़की की डूबने से मौत हो गयी है। युवक की पहचान सोनबरसा निवासी साधु भगत के पुत्र सोनू कुमार के रूप में की गयी है, जबकि 14 साल की लड़की कदवा ओपी थाना क्षेत्र के नवीन नगर पुनामा (झड़कहवा) निवासी अशोक यादव की पुत्री खुशबू कुमारी की हुई है। कटिहार के मनसाही थाना क्षेत्र की भेड़मारा पंचायत के हरिप्रसाद कोरा टोला निवासी भषना कोरा की पुत्री बिजली देवी (19) पति छोटेलाल कोरा सोमवार को डगरा नदी में स्नान करने के दौरान डूबने से मौत हो गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *