डोनाल्ड ट्रंप ने अपने विदाई संबोधन में कहा, उनके प्रशासन में अमेरिका को दुनिया के इतिहास में सबसे महान अर्थव्यवस्था बनाया

शिवानी रजवारिया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पद छोड़ने से पहले अपने विदाई संबोधन में कई बातें कही हैं। संबोधन का वीडियो यूट्यूब पर पोस्ट किया गया है। ट्रम्प वीडियो में कह रहे हैं कि, ‘मैंने बेहद मुश्किल लड़ाइयाँ लड़ी। क्योंकि आपने मुझे ऐसा करने के लिए चुना था।’

आपको बता दें कि अमेरिका के इतिहास में डोनाल्ड ट्रंप पहले ऐसे राष्ट्रपति बन गए हैं, जिनके खिलाफ एक ही कार्यालय में दो बार महाभियोग प्रस्ताव पारित किया गया है जिस कारण डोनाल्ड ट्रंप काफी सुर्खियों में भी रहे। दिसंबर 2019 में डोनाल्ड ट्रंप पर महाभियोग प्रस्ताव पारित किया गया था। यूक्रेन से वाइडन की जांच करने के लिए कानून तोड़ने पर उन पर महाभियोग का प्रस्ताव पारित किया गया था। हालांकि, सीनेट ने उन्हें आरोपों से मुक्त करा दिया था। उस समय किसी भी रिपब्लिकन सांसद नेट्रम के विरोध में वोट नहीं दिया था।

अभी तक ट्रंप ने नवंबर में सामने आए चुनाव नतीजों में हुई अपनी हार को पूरी तरह स्वीकार नहीं किया है। डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन के आखिरी 2 हफ्ते विवादों से भरे रहे। उन पर आरोप लगे कि उन्होंने अपने समर्थकों को उकसाया। जिस कारण उनके समर्थकों ने कैपिटल हिल पर धावा बोल दिया और हिंसक हो गए।

अमेरिका की राजनीतिक रूप से फैली इस हिंसक के सामने कोरोनावायरस महामारी से जुड़ी खबरें अमेरिकी मीडिया से साइड होती नजर आई। अमेरिका में महामारी के कारण 400 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। 2।4 करोड़ लोग इससे संक्रमित हैं।

डोनाल्ड ट्रंप ने अपने इस वीडियो में क्या क्या कहा?

डोनाल्ड ट्रंप ने 20 मिनट का यह वीडियो फ्री रिकॉर्ड किया था अपने विदाई भाषण में उन्होंने कहा कि उनके प्रशासन ने वही किया जो वह करने सत्ता में आए थे। उन्होंने जो वादे किए और जो काम किया उस पर बहस की जा सकती है।चाहे वह 400 मील की सीमा पर दीवार बनाना, कर में कटौती, भारी संख्या में न्यायाधीशों की नियुक्ति, व्यापार युद्ध या फिर मध्य पूर्व में किए गए नरम राजनयिक समझौते जैसे फैसले हो। ट्रम्प  ने कहा मैंने कठिन और बेहद मुश्किल लड़ाइयां लड़ी है। कई कड़े फैसले लिए क्योंकि ऐसा करने के लिए ही मुझे आपने चुना था। उनके प्रशासन में उन्होंने अमेरिका को दुनिया के इतिहास में सबसे महान अर्थव्यवस्था बनाया है।यह किसी एक के बारे में नहीं था।इसका मतलब है पूरा देश।

आपको बता दें, राष्ट्रपति ट्रंप ने 34 फ़ीसदी अप्रूवल रेटिंग के साथ अपना कार्यालय छोड़ा है जो अब तक अमेरिका के इतिहास में सबसे कम अप्रूवल रेटिंग है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.