भारत फिर से बना दुनिया की नंबर 1 टेस्ट टीम

चिरौरी न्यूज़

नई दिल्ली: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत ने इंग्लैंड को चौथे टेस्ट मैच में पारी और 25 रनों से हराकर आईसीसी की टीम रैंकिंग में टॉप पर पहुंच गया है। अब भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल जब जून के महीने में लॉर्ड्स के मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलेगा तो बतौर नंबर 1 टेस्ट टीम उतरेगा। इंग्लैंड के खिलाफ धमाकेदार जीत के बाद टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गयी है, जिसमें उसका सामना न्यूजीलैंड से होगा। न्यूजीलैंड की टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में पहले ही फाइनल में पहुंच चुकी है।

आईसीसी टीम रैंकिंग में भारत के 37 मैचों में 4505 अंक हो गये और रैंकिंग 122 है। जबकि दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड की 27 मैचों में 3198 अंकों के साथ 118 रैंकिंग है। जबकि ऑस्ट्रेलिया की टीम 31 मैचों में 3498 अंकों और 133 रैंकिंग के साथ तीसरे नंबर पर बनी हुई है। चौथे नंबर पर इंग्लैंड की टीम है, जबकि पांचवें नंबर पर पाकिस्तान की टीम के 2328 अंक हैं।

इधर आईसीसी ने ट्वीट किया, इंग्लैंड के खिलाफ जीत के बाद भारत पहली आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप तालिका में लीग चरण में शीर्ष पर रही। भारत के लीग चरण में 12 जीत, चार हार और एक ड्रॉ के बाद 520 अंक रहे। न्यूजीलैंड दूसरे स्थान पर रहा जिसके सात जीत, चार हार के बाद 420 अंक हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया 332 अंक लेकर तीसरे, इंग्लैंड चौथे और पाकिस्तान पांचवें स्थान पर रहा। जून में फाइनल में लॉडर्स पर भारत का सामना न्यूजीलैंड से होगा।

टीम इंडिया को राष्ट्रपति ने दी शुभकामनाएं

इंग्लैंड को चौथे टेस्ट में हराने के बाद टॉप रैंकिंग हासिल करने और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने पर देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर भारतीय टीम को बधाई दी है। राष्ट्रपति ने ट्वीट लिखा, “इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज 3-1 से जीतने के लिए टीम इंडिया को हार्दिक बधाई, ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनलिस्ट बनने और ICC टेस्ट टीम रैंकिंग के शीर्ष पर पहुंचने के लिए भी भारत को बधाई।”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.