श्री सुनील कुमार बंसल ने आईएफसीआई के उप प्रबन्ध निदेशक के रूप में कार्य-ग्रहण किया

न्यूज़ डेस्क

श्री सुनील कुमार बंसल को आईएफसीआई लिमिटेड के उप प्रबन्ध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया। उन्होंने 04 जून, 2020 को कार्य-ग्रहण किया है। श्री बंसल ने आईसीएआई, नई दिल्ली से चार्टर्ड एकाउंटेंट, आईसीडब्ल्यूएआई, कोलकाता से कॉस्ट एकाउंटेंट और इक्फाई, हैदराबाद से ट्रैजरी व फोरेक्स मेनेजमेंट में डिप्लोमा किया है। उन्होंने सीए फाइनल में अखिल भारतीय स्तर पर 23वीं रेंक हासिल की थी। श्री बंसल ने नाबार्ड में कई पदों पर कार्य किया है और उन्हें 35 वर्षों से अधिक का गहन अनुभव है, जिसमें से 22 वर्ष उन्होंने नाबार्ड में वरिष्ठ कार्यपालक के रूप में, निवेश प्रबन्धक, वित्तीय परामर्शदाता तथा डिवेलपमेंट बैंकर के रूप में कार्य किया।

श्री बंसल को संयुक्त रूप से सिडबी, नैबकांस तथा नेबवेंचर जैसे संगठनों का 10 वर्ष का बोर्ड स्तरीय अनुभव है। श्री बंसल छत्तीसगढ़ तथा मध्य प्रदेश राज्यों के क्षेत्रीय कार्यालयों के प्रमुख, प्रभारी अधिकारी/मुख्य महाप्रबन्धक के रूप में रहे हैं ।

श्री बंसल ने भारत सरकार द्वारा गठित महत्वपूर्ण समितियों जैसे (i) किसान क्रेडिट कार्ड योजना की समीक्षा के लिए वित्तीय सेवाएं विभाग, वित्त मत्रालय, भारत सरकार द्वारा केसीसी पर गठित कार्य-दल (ii) ब्याज अनुदान व डीबीटी पर सारंगी समिति, और (iii) परियोजना प्रबन्धन ग्रुप, जहां वह ग्रुप के प्रमुख रहे जिसमें नाबार्ड में वित्तीय तथा विकासात्मक उत्पादों के पुनः डिजाइन पर बोस्टन कंस्ल्टेंसी ग्रुप के साथ परामर्श आदि में सदस्य के रूप में भी अपनी विशेषज्ञता सिद्ध की है।

श्री बंसल अनेक पाठ्यक्रमों और प्रशिक्षण कार्यक्रमों में प्रमुख रहे हैं/ में भाग लिया है, जैसे कि स्टडी ऑफ माइक्रो-क्रेडिट इंस्टीट्यूट्स इन फिलीपींस (1998), एक्सपोजर टू 05 यूरोपियन कंट्रीज ऑन ‘मैनेजमेंट ऑफ चेंज’ (2002),’प्रोग्राम ऑन एडवांस्ड कॉर्पोरेट फाइनेंस’ लंदन बिजनेस स्कूल, लंदन (2008), वित्तीय समावेशन और कृषि ऋण, ब्राजील (2014) आदि। श्री बंसल को निधि, तरलता व खजाना प्रबन्धन, वित्त और पर्यवेक्षण के क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त है। उन्होंने एपेक्स को-ऑपरेटिव बैंकों के निवेश परिचालनों में जांच की हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.