नवदीप सैनी हुए टेस्ट से बहार, ऑस्ट्रेलिया के 5 विकेट पर 274 रन

चिरौरी न्यूज़

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथे और आखिरी टेस्ट मैच में भारत का एक और खिलाड़ी नवदीप सैनी चोटिल हो गये और फिर उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा। उन्हीं की गेंद पर कप्तान अजिंक्य रहाणे ने मार्लस लाबुशेन का आसान सा कैच टपका दिया। बाद में लाबुशेन की शतकीय पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन 274 रन बना लिये। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के पांच महत्वपूर्ण विकेट पवेलियन लौट गये हैं।

गाबा के तेज विकेट पर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला लिया। हालांकि, एक बार फिर उसकी शुरुआत बेहद खराब रही और सिर्फ 13 रन के स्कोर पर उसके दोनों सलामी बल्लेबाज़ पवेलियन लौट गए। लेकिन इसके बाद मार्नस लाबुशेन 108, स्टीव स्मिथ 36 और मैथ्यू वेड 45 की पारियों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक पांच विकेट के नुकसान पर 274 रन बना लिए हैं। कप्तान टिम पेन 38 और कैमरून ग्रीन 28 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

भारत के लिए डेब्यू मैन टी नटराजन ने सबसे ज्यादा दो विकेट झटके। उन्होंने लाबुशेन और वेड को अपना शिकार बनाया। इसके अलावा वाशिंग्टन सुंदर, शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज को एक-एक सफलता मिली।

काफी कम अनुभव रखने वाले गेंदबाजों ने निराश नहीं किया और अच्छे विकेट निकाले। वॉर्नर एक रन बनाकर सिराज की गेंद पर रोहित शर्मा को कैच दे बैठे। रोहित ने अपने दाहिने ओर डाइव लगाकर यह कैच लपका। वेस्टइंडीज के खिलाफ 2018 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करके महज 10 गेंद डाल सके ठाकुर ने आउटस्विंग पर हैरिस को चकमा दिया और वह पांच के निजी योग पर स्क्वेयर लेग में वाशिंगटन सुंदर को कैच देकर पवेलियन लौटे।

अनूठा रिकॉर्ड नटराजन के नाम

भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे में भारत के नये गेंदबाज थंगारासु नटराजन ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है। नटराजन एक ही दौरे पर तीनों प्रारूपों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गये हैं। तमिलनाडु के इस 29 वर्षीय क्रिकेटर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे और आखिरी टेस्ट में प्रमुख खिलाड़ियों के चोटिल होने के कारण अंतिम एकादश में जगह मिली।

नटराजन ने दो दिसंबर को कैनबरा में दूसरे एक दिवसीय मैच में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। भारत ने वह मैच 13 रन से जीता था। नटराजन ने दस ओवर में 70 रन देकर दो विकेट लिये थे। इसके बाद तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला में भी वह भारतीय टीम का हिस्सा थे जिसमें उन्होंने छह विकेट लिये थे। भारत ने वह श्रृंखला 2-1 से जीती।

आईसीसी ने ट्वीट किया, ‘टेस्ट क्रिकेट में स्वागत है। थंगारासु नटराजन एक ही दौरे पर तीनों प्रारूपों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले पहले भारतीय बने।’ चौथे और आखिरी टेस्ट मैच के पहले दिन आज ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। बल्लेबाजी करने उतरी कंगारु टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। भारतीय गेंदबाजों ने सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और मार्कस हैरिस को जल्दी की आउट कर दिया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.