विश्व का ऐसा देश जो हुआ कोरोना मुक्त, खुल गया सम्पूर्ण लॉकडॉउन

 

अभिषेक मल्लिक

नई दिल्ली: कोरोना महामारी ने पूरे विश्व में तबाही मचा रखी है। इससे विश्व का कोई देश नहीं बचा है जो अछूत रहा हो। अगर भारत की बात करें तो भारत में लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं,यहां कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 2 लाख 50 हजार के पार हो चुका है। लेकिन इस बीच कोरोना को लेकर एक राहत की खबर भी सामने आई है कि एक ऐसा देश जहां करोना का प्रकोप बिल्कुल खत्म हो चुका है। यानि कोरोना मुक्त देश बन चुका है।
जी हां हम बात कर रहे हैं न्यूजीलैंड की। न्यूजीलैंड कोरोना मुक्त देश बन चुका जिसकी वजह से अब वहां संपूर्ण लॉकडाउन खत्म कर दिया गया है। यह जानकारी न्यूजीलैंड के स्वास्थ्य अधिकारी ने दी है कि कोरोनावायरस का आखरी मरीज संक्रमण से अब उभर गया है। अधिकारी ने बताया पिछले 17 दिनों में कोरोना वायरस का एक भी मरीज सामने नहीं आया है।
न्यूजीलैंड में कोरोना की बात करें तो 5 लाख की आबादी वाले देश में 1500 के करीब लोग संक्रमित हुए थे और 22 लोगों की मौत हुई थी। कोरोना का आखरी मरीज एक महिला थी जिसमें पिछले 48 घंटे से कोई लक्षण सामने नहीं आया है। इस महिला को ऑकलैंड के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है जिससे में अब कोरोनावायरस के लक्षण नहीं दिखाई दे रहा है।


इसके बाद न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डन ने लोकडॉउन खत्म करने का एलान किया है। उन्होंने कहा कि सोमवार की आधी रात से पब्लिक ट्रांसपोर्ट के साथ-साथ सभी चीजें सामान्य रूप से चलने लगेगी। हालांकि स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कोरोनावायरस अभी भी बाहर से आ सकता है। इसीलिए हमें सचेत रहने की जरूरत है।
न्यूज़ एजेंसी एपी के मुताबिक विशेषज्ञों का मानना है की इस बीमारी को खत्म करने में न्यूजीलैंड जैसे देशों में उनकी आबादी और कई फैक्टर ने मदद की है। दक्षिण प्रशांत में इस आइसोलेटेड लोकेशन वाले देश को पर्याप्त समय मिला, जिससे उन्हें अन्य देशों में वायरस फैलने को लेकर तमाम जानकारी मिली। जिसके बाद न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जेसिंडा ऑर्डन ने सख्त लॉकडाउन लागू करने का फैसला लिया जिससे देश में करीब 1500 मामले सामने आए। इनमें  से 22 लोगों की मौत हो गई। फिलहाल न्यूजीलैंड कोरोनावायरस मुक्त देश वन चुका है और वहां अब जनजीवन सामान्य हो चुका है। दूसरे देशों को भी कोरोना से लड़ने के लिए न्यूजीलैंड से सीख लेनी चाहिए ताकि अपने-अपने देशों में सभी कोरोनावायरस पर जल्द से जल्द फ़तह हासिल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.