ऑनलाईन असेसमेन्ट सॉफ्टवेयर कंपनी मर्सर आई मैटल ने वेब-आधारित परीक्षा प्लेटफॉर्म का किया लॉन्च

चिरौरी न्यूज़

नई दिल्ली: ऑनलाईन असेसमेन्ट कंपनी मर्सर आई मैटल ने अकादमिक परीक्षाओं के डिजिटलीकरण के लिए ऑल-इन-वन इंटीग्रेटेड समाधान वेब आधारित परीक्षा प्लेटफॉर्म का लॉन्च किया है। चूंकि अकादमिक संस्थानों, प्रशासकों और छात्रों के लिए भौतिक परीक्षाएं चुनौती बन गई हैं, इसी को ध्यान में रखते हुए मर्सर आई मैटल ने अपने आधुनिक डिजिटल टूल्स के साथ ऑनलाईन परीक्षा को आसान और प्रभावी बना दिया है।

स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान अब भी बंद हैं और इंटरनेट की बढ़ती पहुंच के साथ ई-लर्निंग की मांग बढ़ रही है, ऐसे में परीक्षाओं के संचालन के सुरक्षित तरीकों की मांग बहुत बढ़ गई है। मर्सर आई मैटल की ऑनलाईन परीक्षा प्रबन्धन प्रणाली इन समस्याओं के लिए आधुनिक समाधान उपलब्ध कराती है।

मर्सर आई मैटल के समाधान परीक्षा चक्र की सभी ज़रूरतों को पूरा करते हैं, फैकल्टी और एडमिनिस्ट्रेटर्स को प्रश्नपत्र बनाने, परीक्षा की समयसूची बनाने, एआई एवं मनुष्य-उन्मुख प्रोक्टरिंग के द्वारा प्रश्नपत्रों की जांच करने, जांच और  समीक्षा करने वालों को लिए प्रश्नपत्र के हल के लिए स्क्रिप्ट तैयार करने और परिणामों की घोषणा करने में मदद करते हैं। डिजिटल समाधान छात्रों की परीक्षा के अनुभव से किसी तरह का समझौता किए बिना हर समस्या को हल करते हैं। इन समाधानों के साथ यह प्रणाली केन्द्र-आधारित भौतिक परीक्षा की चुनौतियों को दूर करती हैं, जैसे लॉजिस्टिक्स समस्याएं, मौद्रिक खर्च, बड़े पैमाने पर जांच का प्रबन्धन, प्रश्नपत्र के जवाब के लिए भौतिक मूल्यांकन और मूल्यांकन प्रक्रिया के लिए रियल-टाईम टै्रकिंग।

इस अवसर पर सिद्धार्थ गुप्ता, सीईओ, मर्सर आई मैटल ने कहा, ‘‘एक समग्र ऑनलाईन परीक्षा प्लेटफॉर्म  का लॉन्च करते हुए हमें बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है, यह प्लेटफॉर्म भारत में शिक्षा के भविष्य को नए आयाम देगा। नए दौर के हमारे उपकरण और तरीके रिमोट ऑनलाईन परीक्षा को सक्षम बनाएंगे। आधुनिक सॉफ्टवेयर ह्युमन एवं एआई प्रॉक्टरिंग को सुनिश्चित करता है और परीक्षा की पूरी प्रक्रिया को विश्वसनीय एव भरोसेमंद बनाता है। इससे परीक्षा पूरी होने के बाद प्रश्नपत्र की जांच एवं परिणामों की घोषणा भी सुरक्षित हो जाती है। पूरी प्रक्रिया लागत प्रभावी है और आज के दौर में बेहद व्यवहारिक है, जबकि ई-लर्निंग की मांग तेज़ी से बढ़ रही है।’’

दुनिया भर के अग्रणी संस्थान एवं विश्वविद्यालय जैसे आईआईएमबी, आईआईएमएल, आईआईएमसी, द वॉशिंगटन सेंटर, कैम्ब्रिज असेसमेन्ट, क्राइस्ट (डीम्ड टू बी युनिवर्सिटी), एआईएमए (ऑल इंडिया मैनेजमेन्ट एसोसिएशन), कोनकोर्ड कॉलेज एवं एमिटी युनिवर्सिटी मर्सर आई मैटल के ऑनलाईन परीक्षा उपकरणों का उपयोग करते हैं।

मर्सर आई मैटल ऑनलाईन परीक्षा प्रणाली के फायदेः

o   एक समेकित प्रणाली जो कई साझेदारों एवं विक्रेताओं की आवश्यकता को कम करती है।

o   यह प्रशासकों के लिए परीक्षा प्रणाली को आसान बनाती है, साथ ही प्रश्नपत्रों की जांच को डैशबोर्ड एवं कार्यप्रवाह के माध्यम से सुरक्षित बनाती है। यह सभी कुछ ऑनलाईन किया जाता है, जिसके लिए परीक्षा केन्द्र बुक करने या अन्य लॉजिस्टिक्स के प्रबन्धन की आवश्यकता नहीं होती।

o   यह प्रणाली नए एवं आधुनिक सवालों के द्वारा छात्रों की ज़रूरतों को पूरा करती है। इसमें 26 विभिन्न प्रकार के सवाल होते हैं, जिनमें रसायन विज्ञान और गणित की इक्वेशन्स होती हैं, जिससे छात्र की क्षमता का मूल्यांकन किया जा सकता है।

o   यह प्रणाली प्रोफेसरों के लिए समय की बचत करती है, क्योंकि इससे प्रशासनिक कार्य कम हो जाता है, प्रश्नपत्रों की जांच और भौतिक हैण्डलिंग की आवश्यकता कम हो जाती है।

o   छात्र ऑनलाईन परीक्षा देते हैं, उन्हें परीक्षा के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होती। इसके अलावा यह प्रणाली क्यूआर-कोड- आधारित स्कैन एवं अपलोड तकनीक के ज़रिए ऑफलाईन पैन-पेपर आधारित परीक्षा का अनुकरण करती है।

o   पूरी तरह से ऑनलाईन यह प्रणाली डिसरप्शन से सुरक्षा प्रदान करती है, उदाहरण के लिए महामारी, सामाजिक बदलाव एवं प्राकृतिक आपदा के दौर में भी सुरक्षा बनाए रखती है।

मर्सर आई मैटल ऑनलाईन परीक्षा प्रणाली के फीचर्सः

  1. परीक्षा का पैमानाः प्रतिदिन 200,000 से अध्णिक परीक्षाएं संचालित करने की क्षमता।
  2. सर्वश्रेष्ठ प्रॉक्टरिंगः ऑटो-प्रॉक्टरिंग, लाईव प्रॉक्टरिंग, रिकॉर्ड और रीव्यू प्रॉक्टरिंग
  3. परीक्षा का आसान मूल्यांकनः आसान टै्रकिंग और ऑटोमेटेड रिमाइंडर्स से युक्त आन्सर शीट्स।
  4. परीक्षा का प्रशासनः परीक्षा नियन्त्रक के लिए लाईव टै्रकिंग ताकि वे इन्ट्युटिव रियल-टाईम डैशबोर्ड्स के माध्यम से ऑनलाईन परीक्षा का प्रबन्धन और संचालन कर सकें।
  5. आसान ईआरपी इंटीग्रेशनः युनिवर्सिटी के ईआरपी के समाधानों में आसान एपीआई-आधारित इंटीग्रेशन
  6. बेहतरीन डेटा सुरक्षाः रोल आधारित एक्सेस नियन्त्रण, छात्रों की जानकारी की मास्किंग, प्रश्नपत्रों और छात्रों के डेटा की सुरक्षा
  7. कस्टमाइजे़शन और सहयोगः 20 से अधिक भाषाओं में उपलब्ध और 24/7 सहयोग

मर्सर आई मैटलः

मर्सर आई मैटल एक ऑनलाईन असेसमेन्ट प्लेटफॉर्म है जो प्रभावी, लागत प्रभावी एवं तकनीक उन्मुख कौशल मूल्यांकन उपलब्ध कराता है, जो संगठनों को दो क्षेत्रोंः अधिग्रहण एवं विकास- में विवेकपूर्ण फैसले लेने में मदद करते हैं।

वर्तमान में 90 से अधिक देशों में 4000 ग्लोबल कंपनियां, 31 सेक्टर स्किल काउन्सिल और 150 से अधिक शैक्षणिक संस्थान मर्सर आई मैटल के साझेदार हैं।

2018 में मैटल का अधिग्रहण मर्सर द्वारा कर लिया गया, जो आधुनिक स्वास्थ्य, सम्पत्ति एवं कैरियर में ग्लोबल कन्सल्टिंग लीडर है, तथा मार्श एण्ड मैक लेनन कंपनीज़ (NYSE: MMC) की पूर्ण स्वामित्व की सब्सिडरी है, यह जोखिम, रणनीति एवं लोगोंके क्षेत्र में अग्रणी विश्वस्तरीय पेशेवर सेवा फर्म है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.