SBI ने अन्तर्राष्ट्रीय बैंकिंग में किया बदलाव, बिना रुकावट डेबिट कार्ड से कर सकेंगे आदान प्रदान

शिवानी रजवारिया

यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। अगर आप भारतीय स्टेट बैंक एसबीआई के खाता धारक है। एसबीआई ने अपने खाताधारकों के लिए अंतरराष्ट्रीय लेनदेन का लाभ लेने के लिए बिना रुकावट डेबिट कार्ड के जरिए जरूरी निर्देश जारी किए हैं। जिसकी जानकारी एसबीआई ने अपने ट्विटर अकाउंट पर दी है। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने खाताधारकों को कहा है कि वह अपना पैन नंबर बैंक में अपडेट करा लें। बैंक ने अपने ग्राहकों को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से अपडेट करने की सुविधा दी है। अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन के नियमों में सरकार ने पिछले साल भी कुछ बदलाव किए थे।

एसबीआई ने अपने ट्विटर हैंडल पर इसकी जानकारी देते हुए लिखा,’अंतरराष्ट्रीय लेनदेन में परेशानी हो रही है। एसबीआई डेबिट कार्ड के जरिए बिना रुकावट विदेशी लेनदेन का आनंद लेने के लिए बैंक के रिकॉर्ड में अपनी पैन डिटेल को अपडेट करें।’ ऑनलाइन पैन कार्ड अपडेट कैसे करें? सबसे पहले आपको एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग में लॉगइन करना होगा। इसके बाद e-service  टैब पर जाकर पैन रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करें। यहां आपको प्रोफाइल पासवर्ड का ऑप्शन मिलेगा।

अपना प्रोफाइल पासवर्ड डालकर इसे सबमिट करें। हाथों में आपका पैन कार्ड रजिस्टर्ड नहीं होगा उसके सामने क्लिक हेयर टू रजिस्टर्ड लिखा होगा। इसके बाद अगला पेज खुलेगा जहां आपको पैन कार्ड का नंबर डालना होगा। इसके बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा स्क्रीन पर आपका नाम सीआईएफ पैन नंबर आ जाएगा। कंफर्म करें। कंफर्म पर क्लिक करते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक सिक्योरिटी पासवर्ड आएगा। यह पासवर्ड डालकर आपको दोबारा कंफर्म करना होगा। आपकी रिक्वेस्ट को बैंक 7 दिनों के अंदर प्रोसेसिंग में ले आएगा। पैन नंबर रजिस्टर करने का ऑफलाइन तरीका ऑफलाइन पैन रजिस्टर करने के लिए आपको अपने बैंक की ब्रांच में जाकर आवेदन करना होगा।

यहां ग्राहकों के लिए एक फॉर्म दिया गया है, जिसे भरकर आपको पैन कार्ड की फोटो कॉपी सबमिट करनी होगी। ध्यान रहे कि जब आप बैंक जाएं तो अपनी ओरिजिनल पैन कार्ड भी साथ ले जाएं। आपका ओरिजिनल पैन कार्ड बैंक में दिखाना पड़ सकता है। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद बैंक आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस भेजेगा। इसमें पैन लिंक करने की आपकी रिक्वेस्ट सम्मिट होने के बारे में बताया गया होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.