टोकन दिखाइए और बिना लाइन में खड़े शराब पाइए

शिवानी राजवारिया

नई दिल्ली: लॉकडाउन के तीसरे चरण में केंद्र सरकार द्वारा कई राज्यों में गाइडलाइंस के साथ कुछ राहत दी गई है, जिसमें शराब की दुकान खुलने का भी प्रावधान दिया गया है। लॉक डाउन 3 के पहले दिन ही शराब की दुकानें खुलने के बाद दुकानों पर उमड़ी भीड़ का दृश्य देखने लायक था। सोशल डिस्टेंसिंग के सारे बेरीकेट्स तोड़ देने वाली भीड़ ने सरकारों द्वारा दी गई छूट से एक ही दिन में लॉकडाउन को पस्त कर दिया। दिल्ली सरकार ने शराब के शौकीनों को नियंत्रण में रखने के लिए एक नई तरकीब निकाली है।

दुकानों के बाहर किलोमीटर लंबी लाइनों के हालातों को देखते हुए अब दिल्ली सरकार ने एक नई गाइडलाइंस जारी की है, यानी ऑनलाइन शराब खरीदने का नया तरीका निकाला है। इसको आप ऐसे समझ सकते हैं कि जैसे आप डॉक्टर के पास जाने से पहले अपॉइंटमेंट लेते हैं वैसे ही आपको दुकानों पर जाने से पहले ऑनलाइन टाइम रिसीव यानी टोकन  लेना होगा।

दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में शराब की बिक्री के लिए एक ई-टोकन सिस्टम लॉन्च किया है। यह फैसला शराब की दुकानों पर भीड़ को देखते हुए लिया गया है ताकि सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखा जा सके। उसके लिए एक वेब लिंक भी जारी किया गया है। https://www।qtoken।in इस लिंक पर जाकर आप ऑनलाइन शराब खरीदने का समय तय कर पाएंगे। आपको लिंक पर जाकर अपना नाम, मोबाइल नंबर, अपने नजदीकी दुकान का नाम देना होगा। इससे लंबी लाइन में खड़े होने से बच सकते हैं और अपने समय को भी बचा सकते है। एक समय पर एक दुकानदार के लिए 50 ग्राहकों के ही कूपन जारी किए जाएंगे मतलब एक समय पर 50 कूपन तक ही ग्राहकों को शराब दी जाएगी।

यह सर्व्यापी हो चुका है कि कोरोना बीमारी से बचने का एकमात्र उपाय हैं सोशल डिस्टेंसिंग और दिशा निर्देशों का पालन तभी हम इससे छुटकारा पाया जा सकता है।
राजधानी दिल्ली में शराब की दुकानों के बाहर बढ़ती भीड़ को कंट्रोल करने के लिए यह फैसला लिया गया है। इस टोकन को दिखा कर आप लंबी लाइन में घंटों लगने से बच सकते हैं। केंद्र सरकार की गाइडलाइंस पालन करने के लिए दिल्ली सरकार ने यह फैसला लिया है जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरीके से पालन किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.