देश के पहले कोरोना मुक्त राज्य में 15 जून से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज

अभिषेक मल्लिक

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की वज़ह से पूरे विश्व में लॉकडाउन चल रहा है. इस लॉकडाउन की वजह से सभी सेक्टर लगभग बंद है. भारत में फिलहाल लॉकडाउन 4.0 चल रहा है जिसमें कुछ चीजों में छूट मिली है। हालांकि भारत में कोरोना के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं जिस वजह से अभी भी स्तिथि सामान्य नहीं है।
लेकिन इस कोरोना काल में भारत में एक ऐसा भी राज्य जो पूर्णतः कोरोना मुक्त है। जी हां जहां पूरा देश इस महामारी से एक साथ लड़ रहा है तो इसी देश के सिक्किम राज्य कोरोना मुक्त है।
देश के कोरोना मुक्त राज्य सिक्किम ने इस कोरोना काल मे एक बहुत बड़ा फैसला लिया है। जहां अब तक देश में सभी शिक्षण संस्था बंद है तो सिक्किम सरकार ने शिक्षण संस्था खोलने का फैसला लिया है। सिक्किम में 15 जून से कॉलेज-स्कूल दोबारा से खोले जाएंगे। लेकिन इस दौरान भी सिर्फ 9वीं से लेकर 12वीं तक कक्षाएं लगाई जाएगी, जबकि नर्सरी से लेकर 8वीं तक कि कक्षाएं अगले आदेश तक के लिए बंद रहेगी।

इस कोरोना काल में सिक्किम देश का पहला शिक्षण संस्थान खोलने वाला राज्य बन जाएगा। सिक्किम के शिक्षा मंत्री कुंगा नीमा लेपचा ने बताया की ये फैसला बड़ी कक्षाओं और बोर्ड परीक्षाओं की महत्त्व को देखते लिया गया है। सिक्किम के शिक्षा मंत्री कुंगा नीमा लेपचा ने बताया की राज्य में हम गांव गई 9वी से लेकर 12वीं तक की स्कूल शुरू कर दी जाएगी जबकि बाकी की कक्षाएं अगले आदेश तक के लिए स्थगित रहेगा। सोशल डिस्टेंसिंग को मद्देनजर रखते हुए स्कूलों में प्रार्थना करवाने की अनुमति नही दी गयी है।
उन्होंने ये भी कहा कि बाकी क्लासेस ऑनलाइन चलती रहेगी और परीक्षा पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि परीक्षाएं फरवरी 2021 तक के लिए टाल दी गयी है ताकि बच्चे अध्धयन पर ज्यादा ध्यान दें सकें. स्कूल कुछ और नियम और शर्तों के साथ खुलेंगी जिसमें मास्क लगाना अनिवार्य रहेगा और सोशल डिस्टेंसिंग का ख़ास ध्यान रखा जाएगा।
सिक्किम कोरोना मुक्त राज्य बनने के कारण यहाँ और सेवाएं भी शुरू की जाएगी और देश का पहला कोरोना मुक्त राज्य में जन जीवन भी जल्द सामान्य स्तिथि में होगा। हालांकि देश के अन्य राज्यों में भी लॉकडाउन 4.0 में छूट दी जा रही हैं लेकिन कोरोना के बढ़ते आंकड़े अभी भी डरा रहे हैं। हालांकि सिक्किम की अन्य राज्यों में हालात सामान्य होने में अभी वक़्त लग सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.