आज बंगाल सहित चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में चुनाव की तारीखों की हो सकती है घोषणा

चिरौरी न्यूज़

नई दिल्ली: आज चुनाव आयोग 4.30 बजे के प्रेस कांफ्रेंस में पश्चिम बंगाल सहित चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में चुनाव की घोषणा कर सकती है। बता दें कि पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केंद्र शासित पुडुचेरी और केरल में अगले दो से तीन महीनों में विधानसभा के चुनाव होने हैं। चुनाव आयोग में एक बैठक चल रही है जिसके बाद आज शाम 4.30 बजे की प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी और इन राज्यों में चुनाव कार्यक्रमों का एलान संभव है। बता दें कि बंगाल विधानसभा का वर्तमान कार्यकाल 30 मई 2021 को, तमिलनाडु विधानसभा का वर्तमान कार्यकाल 31 मई 2021 को, केरल विधानसभा का वर्तमान कार्यकाल एक जून 2021 को, पुडुचेरी विधानसभा का वर्तमान कार्यकाल 8 जून को और असम विधानसभा का वर्तमान कार्यकाल 31 मई को खत्म हो रहा है।

बता दें कि पश्चिम बंगाल विधानसभा में 294 सीटें हैं जिसमें ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस ने सबसे ज्यादा 211 सीटें, कांग्रेस ने 44, लेफ्ट ने 26 और बीजेपी ने मात्र तीन सीटों पर जीत दर्ज की थी जबकि निर्दलीय और अन्य ने दस सीटों पर जीत हासिल की थी। पश्चिम बंगाल में बहुमत के लिए किसी भी दल को 148 सीटें चाहिए।

इसी तरह असम में विधानसभा की 126 सीटें हैं और यहाँ वर्तमान में एनडीए की सरकार है और सर्वानंद सोनोवाल मुख्यमंत्री हैं। पिछले चुनाव में बीजेपी 89 सीटों पर चुनाव लड़ी थी और उसने 60 सीटें जीती थीं। वहीं असम गण परिषद ने 30 सीटों पर चुनाव लड़कर 14 सीटें और बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट ने 13 सीटों पर चुनाव लड़कर 12 जीती थीं। इस चुनाव में कांग्रेस ने 122 सीटों पर चुनाव लड़ा था और सिर्फ 26 सीटों पर कब्जा किया था। यहां बहुमत के लिए 64 सीटें चाहिए।

बीजेपी का मुख्यरूप से इन दो राज्यों पर नज़र है। पश्चिम बंगाल में जहाँ बीजेपी ने ममता बनर्जी को कड़ी टक्कर दे रही है वहीँ असम में उसे विपक्षी दलों से अभी तक कोई ख़ास टक्कर नहीं मिली है। तमिलनाडु, केरल और केंद्र शासित पुदुचेरी में बीजेपी के लिए कुछ ज्यादा खोने के लिए नहीं है। वहां अगर बीजेपी का परफॉरमेंस अच्छा रहता है तो इसे उसकी जीत के रूप में ही देखा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.