कोरोना वायरस की क्षमता में आयी गिरावट को लेकर आया  WHO का नया संदेश

अभिषेक मल्लिक

नई दिल्ली: कोरोना काल में रोज नई-नई खबरें सामने आती रहती है। कभी कोरोना वैक्सीन को लेकर अफवाह उड़ती है तो कभी ये वायरस हमेशा रहने की बातें सामने आती रहती है। कोरोना को लेकर कई अफवाहें भी उड़ती है। ऐसे में लोगों को जागरूक रहना अनिवार्य हो जाता है।
इस वायरस से दुनिया भर में हर दिन सैकड़ों की संख्या में लोगों की जान जा रही है। जबकि लाखों लोग इस वायरस से ग्रसित हो रहे हैं। इन सभी खबरों के बीच इटली के एक डॉक्टर ने कोरोना को लेकर दावा किया है कि कोरोना वायरस अब कमजोर पड़ चुका है यानी सरल भाषा में कहे तो ये वायरस अब उतना शक्तिशाली नहीं रहा।
फ़िलहाल विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने डॉक्टर के इस दावे को ख़ारिज कर दिया है और लोगों से हमेशा की तरह सावधान रहने की भी सलाह दिया है।

इटली में कोरोना वायरस की वजह से गयी जान की बात करें तो अबतक ये आंकड़ा 33 हज़ार के पार हो ग़यी है। लेकिन अब वहां मरीजों की संख्या में भारी गिरावट आ रही है। पहले के मुकाबले अब वाह कम मामले सामने आ रहें हैं। हालांकि ये सच है कि कुछ देशों में कोरोना के आंकड़े अब कम हो रहे हैं।
इटली के जेनोआ के सैन मार्टीनो अस्पताल में के प्रमुख मैशियो बसेटी का भी कहना है कि दो महीने पहले वायरस जितना ताकतवर था, अब उतना नहीं है। हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस दावों को फिलहाल खारिज कर दिया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि ऐसी धारणाएं नहीं फैलनी चाहिए कि वायरस अचानक से अपने आप कमजोर हो गया है। हमें अभी भी सावधान रहने की जरूरत है.और इससे लड़ने की ज़रूरत भी है। अग़र इसकी ताकत में कमी आयी है तो मुमकिन है कि ये वायरस भी जरूर खत्म होगा।
आपको बता दें कि कोरोना महामारी के बाद इटली ने अपनी अर्थव्यवस्था को फिर से मजबूत करने के लिए कुछ प्रतिबंधो में छूट देना शुरू कर दिया है। इटली में जनजीवन सामान्य करने के लिए वहां के एयरपोर्ट 3 जून से खोल दिए जाएंगे। अब कोरोना का संक्रमण इटली में नियंत्रण में दिख रहा है जिस वजह से यह फैसला लिया गया है। हालांकि अभी भी सावधानी बरतने की जरूरत है।
अगर भारत में करोना मामले की बात करें तो मरीजों की संख्या दो लाख के पार हो चुका है और यह आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। हालांकि भारत में भी अर्थव्यवस्था के मद्देनजर बहुत नियमों में ढील दे दी गई है जिससे अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.