कोरोना का कहर: इस साल नहीं खेला जाएगा विंबलडन

tenisकोरोना महामारी के कारण साल का तीसरा ग्रैंड स्लैम विंबलडन रद्द कर दिया गया. द्वितीय विश्व युद्ध के बाद पहली बार सबसे पुराना ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट नहीं खेला जाएगा. ऑल इंग्लैंड क्लब ने बुधवार को आपातकालीन बैठक में विंबलडन को रद्द किए जाने की घोषणा की. इस साल 29 जून से 12 जुलाई तक यह टूर्नामेंट खेला जाना था.

इससे पहले विंबलडन के आयोजकों ने दो सप्ताह के इस टूर्नामेंट को बिना दर्शकों के कराने से इनकार कर दिया था. कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए आयोजकों के पास इसे रद्द करने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं था.

अब विंबलडन का अगला संस्करण 2021 में 28 जून से 11 जुलाई तक खेला जाएगा. यह टूर्नामेंट पहली बार 1877 में आयोजित किया गया था. तब से केवल दो मौकों को छोड़ यह टूर्नांमेंट हर साल आयोजित होता रहा. पहली बार प्रथम विश्व युद्ध के कारण 1915-18 तक और दूसरी बार द्वितीय विश्व युद्ध के कारण 1940-45 तक यह प्रतिष्ठित टूर्नामेंट नहीं हो पाया था. और अब तीसरी बार 2020 में यह टूर्नामेंट रद्द करना पड़ा.

कोरोना महामारी के कारण 2020 में पूरी तरह रद्द किए जाने वाले खेल आयोजनों में अब विंबलडन भी शामिल हो गया है. टोक्यो ओलंपिक पहले ही एक साल के लिए टाल दिया गया है. जबकि साल का दूसरा ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट फ्रेंच ओपन स्थगित किया गया है. अब यह टूर्नामेंट मई के बजाय सितंबर में आयोजित किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.