कैथे पैसिफिक ने भारत में लॉन्च किया सुपर साइज स्किड फायर कंटेनर बैग

चिरौरी न्यूज़

नई दिल्ली: अग्रणी वैश्विक एयर फ्रेट ऑपरेटर, कैथे पैसिफिक कार्गो, ग्राहकों को अनुकूलित और अभिनव उत्पाद समाधान प्रदान करने में हमेशा अग्रणी रहा है। एयरलाइन ने हाल ही में भारत में कार्गो समाधान स्किड फायर कन्टेनमेंट बैग (SFCB) की लॉन्चिंग की है, जिसके जरिए असीमित लोड करने की क्षमता के साथ लिथियम आयन बैटरी का सुरक्षित और सुविधाजनक परिवहन सुनिश्चित किया जा सकेगा।
लिथियम आयन बैटरी शिपमेंट की बढ़ती वैश्विक मांग को पूरा करने के लिए यह अभिनव कार्गो समाधान विकसित किया गया है। स्किड फायर कंटेनर बैग (SFCB) पहले पेश किए गए ‘फायर कंटेनर बैग’ (FCB), जिसमें लिथियम आयन बैटरी के लिए 50 किलोग्राम तक सीमित भार क्षमता थी, का उन्नत और विस्तृत संस्करण है।

वर्तमान में, स्किड एफसीबी (FCB) सेवा को भारत में दिल्ली, बेंगलुरु और चेन्नई में कैथे पैसिफिक के तीन बंदरगाहों तक ले जाया गया है, साथ ही यह नेटवर्क के अन्य बंदरगाहों जैसे  हांगकांग, शंघाई, ज़ियामी, चोंगक्विंग, चेंग्दू, कंसाई, लंदन, ताइपे, पेनांग, ढाका में भी उपलब्ध है और आने वाले महीनों में इसे बढाकर सभी कैथे पैसिफिक और एयर हांगकांग नेटवर्क तक ले जाया जाएगा।

स्किड एफसीबी के प्रमुख फायदों में से एक यह है कि यह पांच गुना बड़ा है और विशेष रूप से स्किड साइज के शिपमेंट जैसे ई-वाहनों में प्रयोग की जाने वाली बड़े आकार की बैटरी के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। बता दें कि स्किड एफसीबी खतरनाक कार्गो को परिवहन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह अभिनव अग्निरोधी सामग्री से बना है, जिसमें बैटरी में आग लगने की स्थिति में आग बैग के भीतर ही रहेगी, जिससे ज्यादा नुकसान नहीं होगा। बैग ऑक्सीजन की आपूर्ति को सीमित करता है, जबकि धुएं को बाहर निकलने देता है ताकि धुआं स्मोक डिटेक्टर्स के संपर्क में आ जाए और दूसरे शिपमेंट सुरक्षित किए जा सकें।

राजेश मेनन, कैथे पैसिफिक रीजनल हेड कार्गो – साउथ एशिया, मिडिल ईस्ट और अफ्रीका, ने कहा कि कैथे पैसिफिक कार्गो में, हम अपने ग्राहकों को समग्र अभिनव समाधान प्रदान करने में गर्व महसूस करते हैं, जबकि सभी शिपमेंट की सकुशल और सुरक्षित डिलीवरी सुनिश्चित करते हैं। हमारे 50 बंदरगाहों से फायर कन्टेनमेंट बैग के लिए हमें जो समर्थन मिला है, वह उत्साहित करने वाला है। लिथियम बैटरी शिपमेंट को मिले सहयोग की बदौलत हमने ‘स्किड फायर कंटेनर बैग’ (SFCB) पेश किया है। इस अभिनव समाधान का उद्देश्य भारत में बड़े आकार की बैटरी की आवश्यकता के साथ बढ़ती प्रौद्योगिकी और ऑटोमोबाइल उद्योगों की सेवा करना है।

श्री मेनन ने आगे कहा कि उत्पादों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, हम लिथियम आयन बैटरी शिपमेंट के सही संचालन के बारे में अपने वाहक, फ्रेट फॉरवर्डर्स, ग्राउंड हैंडलर्स और कर्मचारियों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए आईएटीए आवश्यकताओं के अनुरूप कई पहल करते हैं।

कैथे पैसिफिक कार्गो भारत की उन कुछ अंतरराष्ट्रीय एयरलाइनों में से एक है जिसके पास वैश्विक स्तर पर लिथियम आयन बैटरी परिवहन के लिए सरकार द्वारा अनुमोदित लाइसेंस है। कई गुणवत्ता जांच परीक्षणों और सख्त से सख्त अग्नि-सुरक्षा परीक्षणों के बाद ही कैथे पैसिफिक कार्गो RBI-UN 3480 रेगुलेटेड लिथियम-आयन बैटरियों (UN सेक्शन 1A और 1B) का मालवाहक जहाजों पर सुरक्षित परिवहन करता है। कैथे पैसिफ़िक की प्रक्रियाएं आईएटीए के खतरनाक माल विनियमों के साथ-साथ मेल और कार्गो हैंडलिंग के लिए यूपीयू रिज़ॉल्यूशन के मुताबिक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.