चाइल्ड पोर्नोग्राफी पर सीबीआई की बड़ी कार्रवाई, 20 राज्यों में 56 जगहों पर चल रही है छापेमारी

CBI's big action on child pornography, raids are going on at 56 places in 20 statesचिरौरी न्यूज़

नई दिल्ली: ऑनलाइन चाइल्ड पोर्नोग्राफी की बिक्री और वितरण के खिलाफ एक बड़ी कार्रवाई में, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) शनिवार को 20 राज्यों में 56 स्थानों पर छापेमारी कर रहा है। सीबीआई के उच्च पदस्थ सूत्रों ने चिरौरी न्यूज़  को बताया कि सीबीआई को इंटरपोल की सिंगापुर स्थित क्राइम अगेंस्ट चाइल्ड यूनिट से इंटरनेट पर ऐसी सामग्री की बिक्री और वितरण के बारे में जानकारी मिली थी।

इसके बाद अपराध में शामिल आरोपियों के पूरे नेटवर्क पर नकेल कसने के लिए 200 से ज्यादा सीबीआई अधिकारियों की विभिन्न टीमें गठित की गईं।

सूत्रों ने कहा, “हमें पता चला है कि चाइल्ड पोर्नोग्राफी  सामग्री के वितरण में आरोपी द्वारा क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल किया जा रहा है। हमें इनपुट मिले और इसे अपने दम पर विकसित किया। हमने तकनीकी निगरानी के आधार पर उनके ठिकाने का पता लगाया और अब उनकी रेडिंग कर रहे हैं।”

ऑपरेशन को ‘ऑपरेशन मेघचक्र’ नाम दिया गया है। सूत्रों ने कहा कि चल रहे ऑपरेशन छापे का एक अनुवर्ती था जो नवंबर 2021 में उसी अपराध के संबंध में आयोजित किया गया था। उस समय इसे ‘ऑपरेशन कार्बन’ नाम दिया गया था।

संघीय जांच एजेंसी द्वारा अंतरराष्ट्रीय सहयोग चैनलों का उपयोग उन आरोपियों के पूरे नेटवर्क का पता लगाने के लिए किया गया है जो ऑनलाइन चाइल्ड पोर्न वितरित कर रहे हैं। आगे के विवरण की प्रतीक्षा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.