कोविड-19 से होने वाली मौतों में लगातार गिरावट का रूख जारी

चिरौरी न्यूज़

नई दिल्ली: भारत ने पिछले 10 दिनों में प्रतिदिन 150 से कम मौतें दर्ज कर कोविड-19 के खिलाफ जंग में एक महत्‍वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। पिछले 24 घंटों में सिर्फ 84 मौतें दर्ज की गई हैं। तत्‍काल पहचान करने और ट्रेक करने, आक्रमक और व्‍यापक परीक्षण करने के साथ-साथ मानकीकृत क्‍लीनिकल प्रबंधन प्रोटोकॉल ने मृत्‍युदर को कम रखना सुनिश्चित करने में मदद की है। इसके साथ ही प्रतिदिन सामने आने वाले पॉजिटिव मामलों की संख्‍या भी कम हुई है। कोविड प्रबंधन एवं प्रतिक्रिया नीति के अंग रूप में केन्‍द्र सरकार का मुख्‍य ध्‍यान कोविड के कारण होने वाली मौतों की संख्‍या को कम करने पर ही नहीं, बल्कि मौतों को कम करने के साथ-साथ गुणवत्‍तापूर्ण उपचार मुहैया कर कोविड के गंभीर रोगियों की जान बचाने पर भी रहा।

केन्‍द्र और राज्‍यों/केन्‍द्रशासित प्रदेशों की सरकारों के समन्वित प्रयासों के कारण कोविड मामलों में होने वाली मौतों को कम किया जा सका। 17 राज्‍यों/केन्‍द्रशासित प्रदेशों ने पिछले 24 घंटों में मौत का कोई मामला दर्ज नहीं किया। इन राज्‍यों में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दमन और दीव और दादरा और नगर हवेली, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, मिजोरम, नगालैंड, लक्षद्वीप, लद्दाख (केन्‍द्रशासित), सिक्किम, राजस्थान, मेघालय, मध्यप्रदेश, जम्‍मू और कश्‍मीर, पुदुचेरी, आंध्र प्रदेश, ओडिसा और असम शामिल हैं।

पिछले 24 घंटों में देश में सक्रिय मामलों की संख्‍या में और कमी आई है और वह 1,48,609 पर आ गई है। देश में सक्रिय मामलों की संख्‍या कुल पॉजिटिव मामलों का 1.37 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटों में देश में 11,831 नये पुष्‍ट मामले दर्ज किए गए है। इसके साथ ही इस अवधि में 11,904 नये मरीज स्‍वस्‍थ हुए हैं। देश के कुल सक्रिय मामलों का 81 प्रतिशत मामले 5 राज्‍यों में दर्ज किए गए हैं। दो राज्‍यों केरल और महाराष्‍ट्र में देश के कुल सक्रिय मामलों के 70 प्रतिशत मामले दर्ज हुए हैं।  33 राज्‍यों/केन्‍द्र शासित प्रदेशों में 5,000 से कम सक्रिय मामले दर्ज हुए हैं।

राष्‍ट्रीय रूख के अनुरूप ही राज्‍यों/केन्‍द्र शासित प्रदेशों ने भी सक्रिय मामलों की संख्‍या में पर्याप्‍त गिरावट दर्ज की है। महाराष्‍ट्र ने पिछले महीने सक्रिय मामलों में सबसे ज्‍यादा गिरावट दर्ज की, इसके बाद उत्‍तरप्रदेश का स्‍थान है। देशभर में चल रहे कोविड-19 टीकाकरण अभियान के 24वें दिन 08 फरवरी, 2021 को सुबह 8 बजे तक 58 लाख से ज्‍यादा (58,12,362) लाभार्थियों का टीकाकरण किया जा चुका है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.