‘शोले’ में ‘सूरमा भोपाली’ का किरदार निभाने वाले कॉमेडियन जगदीप ने दुनिया को कहा अलविदा

शिवानी रज़वारिया

नई दिल्ली: बॉलीवुड में अपनी कॉमेडी और एक्टिंग के लिए मशहूर अभिनेता जगदीप ने बुधवार को दुनिया से विदा ले ली। जगदीप कई बीमारियों से पीड़ित चल रहे थें जिसके कारण उनका इंतकाल हो गया। 81 वर्ष के जगदीप को गुरुवार की सुबह  सुपुर्दे-ए-खाक किया जाएगा। जगदीप अपनी कॉमेडी के लिए जाने जाते है। उनका जन्म 29 मार्च 1939 को हुआ था। जगदीप का पूरा नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी था। जगदीप ने करीब 400 से ज्‍यादा फिल्‍मों में काम किया। ब्लॉकबस्टर फिल्म शोले में उन्होंने सूरमा भोपाली का किरदार निभाया था जो बहुत मशहूर हुआ था। उन्‍होंने अपने करियर की शुरुआत चाइल्‍ड आर्टिस्‍ट के तौर पर बीआर चोपड़ा की फिल्‍म ‘अफसाना’ से की थी।
जगदीप के निधन पर फिल्मी जगत उनको श्रद्धांजलि दे रहा है। अभिनेता अजय देवगन ने ट्वीट कर शोक व्यक्त किया है।

Ajay Devgn
@ajaydevgn
Heard the sad news of Jagdeep Saab’s demise. Always enjoyed watching him on screen. He brought so much joy to the audience. My deepest condolences to Jaaved and all members of the family. Prayers for Jagdeep Saab’s soul.

खबर मिलते ही अजय देवगन ने ट्विटर पर लिखा, ‘जगदीप साहब के निधन का दुखद समाचार सुना। उन्‍हें स्क्रीन पर देखकर हमेशा खुशी हुई। उन्होंने दर्शकों को आनंद से खूब भरा। जावेद और उनके परिवार के सभी सदस्यों के प्रति मेरी गहरी संवेदना। जगदीप साहब की आत्मा के लिए प्रार्थना।’

कॉमेडियन अभिनेता जॉनी लीवर ने भी संवेदना व्यक्त की।
Johny Lever
@iamjohnylever
My first film & the first time I ever faced the camera, was in the film #yehrishtanatoote with the legend himself #Jagdeep bhai. We will miss you…May his soul rest in peace
Our prayers & deepest condolences to the family.
जॉनी लीवर ने अपनी संवेदनाएं जाहिर करते हुए ट्विटर पर लिखा, ‘मेरी पहली फिल्‍म और जब मैंने पहली बार कैमरा फेस किया वह ‘ये रिश्‍ता ना टूटे’ जगदीप भाई जैसे लेजेंड के साथ थी। हम आपको बहुत मिस करेंगे… उनकी आत्‍मा को शांति मिले। हमारी प्रार्थना और संवेदनाएं परिवार के साथ हैं।’

बहुत से लोगों को यह बात नहीं मालूम होगी कि एक फिल्म में जगदीप की परफॉर्मेंस से बहुत खुश होकर पंडित जवाहर लाल नेहरू ने उन्‍हें पर्सनल स्‍टाफ तक उपहार में दिया था। फिल्‍म का नाम था, ‘हम पंछी एक डाल के’ में चाइल्‍ड आर्टिस्‍ट के रूप में जगदीप की परफॉर्मेंस को हर तरफ से प्रशंसा मिली।

जगदीप ने ‘लैला मजनू’, ‘खिलौना’, ‘आइना’, ‘सुरक्षा’, ‘फिर वही रात’, ‘पुराना मंदिर’, ‘शहंशाह’, ‘अंदाज अपना अपना’, ‘चाइना गेट’, ‘कहीं प्‍यार ना हो जाए’, ‘बॉम्‍बे टू गोवा’ जैसी फिल्‍मों में अपनी कॉमेडी और अभिनय से दर्शकों को खूब हंसाया और लुभाया।  जगदीप के बेटे जावेद जाफरी इंडस्‍ट्री के मशहूर ऐक्‍टर और डांसर हैं। उनके दूसरे बेटे टेलिविजन प्रड्यूसर और डायरेक्‍टर नावेद जाफरी हैं।
गौरतलब है पिछले 3 महीनों में फिल्मी जगत से पांच बड़ी हस्तियों ने दुनिया से मुंह मोड़ लिया। अभिनेता इरफ़ान खान के बाद बेबाक ऋषि कपूर का जाना बॉलीवुड के लिए बहुत बड़ा झटका था। इन दो झटकों से बॉलीवुड उभर भी नहीं पाया था कि जून के महीने में अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या की खबर ने सबको हिला कर रख दिया अभी कुछ दिनों पहले मशहूर कोरियोग्रफर सरोज़ खान ने सबको अलविदा कह दिया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.