कोरोना तोड़ रहा है हर दिन अपना रिकॉर्ड, पिछले 24 घंटों में सामने आए 9971 मामले

न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली: भारत में अब कोरोना तेज़ी से पैर पसार रहा है। जिस तरह से हर दिन ये अपना ही रिकॉर्ड तोड़ रहा है, वो दिन दूर नहीं जब भारत दुनियां के कई देशों को कोरोना संक्रमितों के मामले में पीछे छोड़ देगा। आज के ताजा अपडेट में भारत में कोरोना से मरने वालों की संख्या सात्त हज़ार से ज्यादा हो गयी है, हालांकि कई एक्सपर्ट्स का कहना है कि भारत में मृत्यु दर कई देशों के मुकाबले बहुत कम है। कोरोना की वजह से पिछले एक दिन में 287 लोगों की मौत हुई है।

भारत में पिछले 24 घंटों के अंदर कोरोना के 9971 नए मामले सामने आए हैं, जो एक दिन में अबतक सबसे ज्यादा है। वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, अबतक दो लाख 46 हजार 628 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं 6929 लोगों की मौत हो चुकी है। एक लाख 19 हजार 293 लोग ठीक भी हुए हैं।

बता दें कि देश में कोरोना वायरस मरीजों के ठीक (रिकवरी) होने की दर 48.20 फीसदी है। आईसीएमआर ने संक्रमित व्यक्तियों में कोरोना वायरस का पता लगाने के लिए परीक्षण क्षमता को और बढ़ा दिया है। सरकारी प्रयोगशालाओं की संख्या बढ़कर 520 हो गयी है और निजी प्रयोगशालाओं की संख्या बढ़कर 222 (कुल 742) हो गयी है। अब तक जांचे गए नमूनों की कुल संख्या 45 लाख 24 हजार 317 है।

एक बात जो भारतीय नागरिकों के लिए संतोषजनक कही जा सकती है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक प्रमुख विशेषज्ञ ने कहा है कि भारत में कोरोना वायरस महामारी को लेकर स्थिति अभी विस्फोटक नहीं है, लेकिन देश में मार्च में लागू लॉकडाउन हटाने की तरफ बढ़ने के साथ इस तरह का जोखिम बना हुआ है। भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या दोगुने होने का समय इस स्तर पर करीब तीन सप्ताह है। इसलिए महामारी की दिशा कई गुना बढ़ने वाली नहीं है लेकिन यह अब भी बढ़ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.