प्रधानमंत्री मोदी, राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने महाराणा प्रताप को जयंती पर किया याद

न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली: आज पूरा देश अद्भुत, अदम्य और अप्रतिम शौर्य व साहस के प्रतीक महाराणा प्रताप की जयंती मना रहा है। भारतीय इतिहास में महाराणा प्रताप का नाम स्वर्णाक्षरों में लिखा गया है, जिन्होंने अपने अदम्य साहस के दम पर दुश्मनों के छक्के छुड़ा दिए थे। महाराणा प्रताप का जन्म 9 मई, 1540 को कुंभलगढ़ दुर्ग (पाली) में हुआ था। आज उनकी जयंती पर पूरा भारत उनके सम्मान में सर झुका रहा है। उनकी जयंती के मौके पर देश भर के कई नेता उन्हें याद कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी महाराणा प्रताप को उनकी जयंती पर याद करते हुए उन्हें कोटि-कोटि नमन किया। पीएम मोदी के साथ ही कई नेताओं ने भी उन्हें याद किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराणा प्रताप को उनकी जयंती पर याद करते कहा कि भारत माता के महान सपूत महाराणा प्रताप को उनकी जयंती पर कोटि-कोटि नमन। देशप्रेम, स्वाभिमान और पराक्रम से भरी उनकी गाथा देशवासियों के लिए सदैव प्रेरणास्रोत बनी रहेगी। प्रधानमंत्री ने महाराणा प्रताप की जयंती के सम्बन्ध में ट्वीट किया, “भारत माता के महान सपूत महाराणा प्रताप को उनकी जयंती पर कोटि-कोटि नमन। देशप्रेम, स्वाभिमान और पराक्रम से भरी उनकी गाथा देशवासियों के लिए सदैव प्रेरणास्रोत बनी रहेगी।“

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी महाराणा प्रताप की जयंती पर उन्हें याद करते हुए कहा कि शौर्य और वीरता के प्रतीक महाराणा प्रताप जी की जयंती पर शत-शत नमन।

“शौर्य और वीरता के प्रतीक महाराणा प्रताप जी की जयंती पर शत-शत नमन।#महाराणा_प्रताप_जयंती

गृह मंत्री अमित शाह ने आज महाराणा प्रताप की जयंती पर उन्हें याद करते हुए लिखा कि अपनी वीरता से भारतीय इतिहास को सुशोभित करने वाले महान योद्धा महाराणा प्रताप जी का जीवन अदम्य साहस, स्वाभिमान व राष्ट्रभक्ति जैसे गुणों से पल्लवित था। जिनका जीवनसंघर्ष व राष्ट्रप्रेम हर भारतीय को गौरवान्वित करता हो ऐसे अतुल्य पराक्रमी की जयंती पर उनके चरणों में कोटि कोटि नमन।

“अपनी वीरता से भारतीय इतिहास को सुशोभित करने वाले महान योद्धा महाराणा प्रताप जी का जीवन अदम्य साहस, स्वाभिमान व राष्ट्रभक्ति जैसे गुणों से पल्लवित था। जिनका जीवनसंघर्ष व राष्ट्रप्रेम हर भारतीय को गौरवान्वित करता हो ऐसे अतुल्य पराक्रमी की जयंती पर उनके चरणों में कोटि कोटि नमन।“

भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) ने महाराणा प्रताप की जयंती पर उन्हें याद करते हुए कहा कि मातृभूमि की रक्षा के लिए अपना जीवन अर्पण करने वाले अदम्य साहस और स्वाभिमान के प्रतीक महाराणा प्रताप की जयंती पर शत्-शत् नमन।सपा नेता और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी महाराणा प्रताप को उनकी जयंती पर याद किया। उन्होंने कहा कि सच्चे देशप्रेम की अमर प्रेरणा महाराणा प्रताप जी की जयंती पर कोटि-कोटि नमन एवं शौर्यपूर्ण शुभकामनाएं! भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन ने महाराणा प्रताप को उनकी जयंती पर याद करते हुए कहा कि भारत के महान योद्धा राजाओं में एक महाराणा प्रताप को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि। उनका साहस, बलिदान, नेतृत्व, मातृभूमि के प्रति प्रेम और सिद्धांतों के प्रति दृढ़ता भारत की स्मृति में सदा के लिए अंकित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.