अमेरिकी कंपनी ने खोजा कोरोना वायरस का इलाज, संक्रमण रोकने का कर रही है दावा

न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से निपटने के लिए सारी दुनियां परेशान है, सभी अपने अपने तरीके से इसका इलाज भी ढूंढ रहे हैं, लेकिन अभी तक किसी ने ये दावा नहीं किया था कि कोरोना का इलाज खोज लिया गया है। लेकिन अब अमेरिका के कैलिफोर्नियाँ की एक कंपनी ने दावा किया है कि उसने कोरोना वायरस का इलाज खोज लिया है जो कोरोना के संक्रमण को फैलने से 100 फीसदी रोकता है।

अमेरिका के कैलिफोर्निया की एक बायोटेक कंपनी सोरेंटो थेरापेटिक्स ने कहा है कि उन्होंने STI-1499 नाम की एंटीबॉडी (STI-1499 Antibody) तैयार की है, जो कोरोना के संक्रमण को फैलने से 100 फीसदी तक रोकता है। इससे पहले इजरायल और इटली ने भी दावा किया था कि उन्‍होंने कोरोना वायरस की वैक्‍सीन तैयार कर ली है।

सोरेंटो थेरापेटिक्स की तरफ से कहा गया है कि यह एंटीबॉडी कोरोना वायरस को इंसानों की कोशिकाओं में संक्रमण फैलाने से 100 फीसदी रोक देता है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी फिलहाल न्यू यॉर्क के माउंट सिनई स्कूल ऑफ मेडिसीन के साथ मिलकर कई एंटीबॉडी तैयार करने पर काम कर रही है। उसका कहना है कि वह एक महीने में एंटीबॉडी के 2 लाख डोज तैयार कर सकती है। बताया जा रहा है कि सोरेंटो थेरापेटिक्स कंपनी ने अब एंटीबॉडी के इस्तेमाल की मंजूरी के लिए अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) के पास आवेदन किया है। कंपनी ने इमरजेंसी आधार पर मंजूरी की मांग की है।

बता दें कि पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से अभी तक 46 लाख 60 हजार से ज्यादा कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से लगभग तीन लाख 10 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। मौतों का आंकड़ा 3 लाख 9 हजार से ज्यादा हो चुका है। वहीं, 17 लाख 77 हजार से अधिक ठीक भी हुए हैं। इस वायरस से सबसे ज्यादा अमेरिका प्रभावित है, जहां 88 हजार 500 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.