स्वैच्छिक वाहन स्क्रैपिंग नीति के विवरण की घोषणा 15 दिन के भीतर: नितिन गडकरी

चिरौरी न्यूज़

नई दिल्ली: केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम तथा सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने केन्द्रीय बजट में स्वैच्छिक वाहन स्क्रैपिंग नीति की घोषणा का स्वागत किया है और कहा है कि नीति के विवरण की घोषणाआज से 15 दिन के भीतर कर दी जाएगी। बजट के बाद अपने आवास पर मीडिया से बातचीत करते हुए गडकरी ने कहा कि वाहन स्क्रैपिंग नीति से 10,000 करोड़ रुपए के नए निवेश का मार्ग प्रशस्त होगा, औररोजगार के 50 हजार नए अवसर निर्मित होंगे।

मंत्री ने कहा कि इस नीति के दायरे में 20 साल से ज्यादा पुराने लगभग 51 लाख हल्के मोटर वाहन (एलएमवी) और 15 साल से अधिक पुराने 34 लाख अन्य एलएमवी आएंगे। इसके अन्तर्गत 15 लाख मध्यम और भारी मोटर वाहन भी आएंगे जो 15 साल से ज्यादा पुराने हैं और वर्तमान में उनके पास फिटनेस प्रमाण पत्र नहीं है। अनुमान है कि यह वाहन नये वाहनों की तुलना में 10 से 12 गुना ज्यादा प्रदूषण फैलाते हैं। गडकरी ने इस नीति के फायदों का उल्लेख करते हुए कहा कि इससे अवशिष्ट धातु की रिसाइक्लिंग होगी, सुरक्षा में सुधार होगा, वायु प्रदूषण में कमी आएगी, मौजूदावाहनों की बेहतर दक्षता के कारण ईंधन की खपत कम होगी जिससे तेल आयात में कमी आएगी और निवेश को गति मिलेगी।

गडकरी ने राजमार्ग सेक्टर के लिए व्यय प्रावधान बढ़ाकर 1,18,000 करोड़ रुपए किये जाने का स्वागत किया है। इसमें अब तक का सबसे अधिक 1,08,000 करोड़ का पूंजी निवेश है। आवंटन बढ़ाए जाने का स्वागत करते हुए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने कहा कि मंत्रालय द्वारा राजमार्गों के मुद्रीकरण पर अधिक जोर से देश में सड़कों के नेटवर्क के विस्तार में मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.