बंगाल में 8 चरणों में होगा चुनाव, ममता ने उठाए चुनाव आयोग पर सवाल

चिरौरी न्यूज़

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल के 294 विधानसभा क्षेत्रों के लिये चुनाव की तारीखों की घोषणा हो गयी है। पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में चुनाव होगी जो 27 मार्च से शुरु होकर 29 अप्रैल तक चलेगी। पश्चिम बंगाल में 27 मार्च को पहले चरण के लिए वोटिंग होगी। एक अप्रैल को दूसरे चरण, 6 अप्रैल को तीसरे चरण, 10 अप्रैल को चौथे चरण, 17 अप्रैल को पांचवें चरण, 22 अप्रैल को छठे चरण, 26 अप्रैल को सातवें चरण और 29 अप्रैल को आठवें चरण के लिए वोट डाले जाएंगे। 2 मई को सभी 294 विधानसभा सीटों के परिणाम घोषित किये जायेंगे।

आज भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने नई दिल्ली मे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह घोषणा की। इसके साथ ही राज्य में आचार संहिता लागू हो गयी है। अब किसी भी नयी सरकारी योजना की घोषणा सरकार नहीं कर पायेगी।

बंगाल में कुल 294 विधानसभा सीट हैं। इनमें 68 अनुसूचित जाति (SC) और 16 अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए आरक्षित हैं। विधानसभा का कार्यकाल 30 मई, 2021 को खत्म हो रहा है।

बंगाल में इस बार 7,32,94,980 वोटर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इनमें 3,73,66,306 पुरुष मतदाता हैं, जबकि 3,59,27,084 महिला वोटर। राज्य में 1,590 थर्ड जेंडर वोटर हैं। 15 जनवरी 2021 को चुनाव आयोग ने जो अंतिम मतदाता सूची जारी की, उसके मुताबिक, राज्य में 1,12,642 सर्विस वोटर हैं। पुरुष और महिला वोटर का अनुपात 1000:961 है। यानी 1000 पुरुष वोटर के मुकाबले बंगाल में 961 महिला मतदाता हैं।

ममता बनर्जी ने तारीखों पर उठाए सवाल

चुनावी तारीखों के एलान के बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनाव आयोग पर सवाल उठाए हैं। आठ चरणों में मतदान की घोषणा के बाद ममता बनर्जी ने चुनाव आयोग की मंशा पर सवाल उठाते हुए कहा कि चुनाव आयोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के दौरे के हिसाब से चुनावी तारीखों का ऐलान किया है।

उन्होंने कहा कि इस बार पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में खेल खेला जाएगा। उन्होंने कहा कि बंगाल पर बंगाली ही राज करेगा किसी बाहरी को घुसने नहीं दिया जाएगा। उन्होने बीजीपी पर आरोप लगाते हुए कह है कि गृह मंत्री अपनी ताकत का उपयोग कर रहा है। ममता बनर्जी ने कहा कि, ”चुनाव आयोग ने पीएम मोदी और अमित शाह के दौरे के हिसाब से तारीखों का एलान किया है। जो बीजेपी ने कहा चुनाव आयोग ने वही किया है। गृह मंत्री अपनी ताकत का दुरुपयोग कर रहे हैं। हम हर हाल में बीजेपी को हराएंगे। खेल जारी है हम खेलेंगे और जीतेंगे भी।”

इसके अलाव पांच राज्यों में भी चुनाव की घोषणा हुईं है।

असम: मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि असम में 3 चरण में विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे। यहां पर पहले चरण में 47 सीटों पर 27 मार्च को मतदान कराए जाएंगे। दूसरे चरण की 49 सीटों के लिए 1 अप्रैल को मतदान होगा। तीसरे चरण की 40 सीटों पर 6 अप्रैल को मतदान होगा। सभी जगहों पर 2 मई को नतीजे घोषित किए जाएंगे।

केरल: इसके साथ ही, उन्होंने कहा कि केरल के सभी 14 जिलों के 140 विधानसभा सीटों पर एक चरण में चुनाव कराए जाएंगे। यहां पर 6 अप्रैल को मतदान कराया जाएगा।

पुडुचेरी: पुडुचेरी में भी एक ही चरण में मतदान कराए जाएंगे। यहां की सभी सीटों पर 6 अप्रैल को मतदान होगा और 2 मई को नतीजे घोषित किए जाएंगे।

तमिलनाडु: तमिलनाडु में भी एक ही चरण में मतदान कराए जाएंगे। यहां की सभी सीटों के लिए मतदान कराए जाएंगे और 2 मई को नतीजे घोषित किए जाएंगे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.