मोटेरा स्टेडियम अब ‘नरेंद्र मोदी स्टेडियम’ के नाम से जाना जाएगा

चिरौरी न्यूज़

अहमदाबाद: दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा अब नरेन्द्र मोदी स्टेडियम के नाम से जाना जायेगा। भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुजरात के अहमदाबाद में स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम का आज उद्घाटन किया। इस स्टेडियम में आज से भारत और इंग्लैंड के बीच पिंक बॉल टेस्ट मैच होगा। मोटेरा जिसे अब नरेन्द्र मोदी स्टेडियम के नाम से जाना जाएगा, दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है जिसमें 1 लाख 10 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है। स्टेडियम के उद्घाटन के अवसर पर भारत के गृह मंत्री मंत्री अमित शाह, गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, खेल मंत्री किरेन रिजिजू और बीसीसीआई सचिव जय शाह मौजूद रहे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा कि, ”आज भारत के खेल जगत का स्वर्णिम दिन है। आज भारत के राष्ट्रपति जी के कर-कमलों से लौह पुरुष भारत रत्न सरदार पटेल जी के नाम से जोड़कर एक बड़े स्पोर्ट्स एन्क्लेव का भूमि पूजन हुआ है।”

उन्होंने कहा, ”सरदार पटेल स्पोर्ट्स एंक्लेव में विश्व की सभी खेलों की व्यवस्था यहां होगी। देश और दुनिया के सभी खेलों के सभी खिलाड़ियों की ट्रेनिंग और रहने की व्यवस्था यहां होगी।” उन्होंने कहा, ”यहां तीन हजार बच्चों के एक साथ खेलने और रहने की व्यवस्था होगी।”

अमित शाह ने बताया, ”सरदार पटेल स्पोर्ट्स एनक्लेव, नरेन्द्र मोदी स्टेडियम और नारायणपुरा में बनने वाला स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स ये तीनों मिलाकर किसी भी अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा में खेलने वाले सभी खेलों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने की पूरी व्यवस्था एक ही शहर में एक ही स्थान पर होगी।”

बता दें कि नरेन्द्र मोदी स्टेडियम 63 एकड़ में बना है। स्टेडियम में चार ड्रैसिंग रुम और तीन प्रैक्टिस ग्राउंड हैं। यहां इनडोर और आउटडोर दोनों प्रैक्टिस की सुविधा है। यहां का ड्रेनेज सिस्टम इतना आधुनिक है कि बारिश बंद होने के आधे घंटे बाद ही मैच शुरू हो सकता है।

नरेन्द्र मोदी स्टेडियम की खास बातें  

  • अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में सात वर्ष बाद कोई अंतरराष्ट्रीय मैच होगा। इसके पहले 2014 में खेला गया था।
  • करीब 700 करोड़ रुपये की लागत से इसे बनाया गया है। 63 एकड़ में फैले स्टेडियम में ओलिंपिक साइज का स्विमिंग पूल व 4 ड्रेसिंग रूम हैं।
  • दुनिया का पहला स्टेडियम है, जहां पर 11 मल्टीपल पिच बनायी गयी है।
  • 1।10 लाख दर्शक एक साथ बैठ कर मैच देख सकते हैं।
  • बारिश के कारण अब मैच रद्द नहीं होंगे। 30 मिनट में सूख जायेगा मैदान।
  • रोशनी के लिए फ्लड लाइट का इस्तेमाल नहीं, बल्कि एलइडी लाइट्स का उपयोग किया गया है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.