निकलोडियन किड्स चॉइस अवॉर्ड्स 2020 के विजेताओं की हुई घोषणा

चिरौरी न्यूज़

नई दिल्ली: नया साल 2021 उम्मीदों से भरपूर नई उपलब्धियां हासिल करने और नए मानदंड तय करने का वर्ष है। निकलोडियन किड्स चॉइस अवॉर्ड्स भारत के पहले ऐसे पुरस्कार हैं, जिसमें बच्चों की पसंद से पुरस्कार दिए जाते हैं। उन्हें वोटिंग की ताकत मिलती है। इसमें उनकी चॉइस को सेलिब्रेट किया जाता है। फिल्म, टीवी स्पोर्ट्स और डिजिटल मीडिया में बच्चों के फेवरिट शोज, मूवीज और कलाकारों की घोषणा ने नए साल के लिए एक राह तय कर दी है। इस वर्ष केसीए 2020 बिल्कुल नए फॉर्मेट में शो का आयोजन करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इस साल इसका आयोजन वर्चुअल रूप से करने पर ध्यान दिया जा रहा है। इस पुरस्कार के दावेदारों का चुनाव एक स्पेशल ऑनलाइन रिसर्च के माध्यम से किया गया था, जिससे यह पता लगाया गया कि लॉकडाउन के दौरान बच्चों का सबसे ज्यादा मनोरंजन किसने किया। पुरस्कारों के इतिहास में पहली बार विजेताओं का चयन विभिन्न श्रेणियों में एकत्र किए गए बच्चों के 15 लाख से ज्यादा वोटों के माध्यम से किया गया।

किड्स चॉइस अवॉर्ड्स अपनी तरह का शानदार और भव्य आयोजन है। साल दर साल इन पुरस्कारों की लोकप्रियता बढ़ी है। इस पुरस्कार में कई अन्य श्रेणियां जोड़ी गई। हरेक दावेदार की इस सम्मानित पुरस्कार पर नजर होती है। इस साल कई नई और प्रासंगिक श्रेणियों में 6 नए पुरस्कार जोड़े गए। इसमें बच्चों के पसंदीदा ऑनलाइन लर्निंग ऐप्स, यू ट्यूबर्स, इंस्टाग्राम पर्सनैलिटीज, लॉकडाउन के समय बच्चों के पसंदीदा फूड आइटम जैसी श्रेणियां शामिल की गईं। इसमें से हरेक श्रेणी आज के इस समय की झलक देती है, जिसमें हम रह रहे हैं। इस साल बच्चों को पिछले साल मिली खुशियों का जश्न मनाया गया। पिछले साल बच्चों को काफी लचीला रुख दिखाना पड़ा। उन्हें चुनौतियों से जूझने के लिए काफी कुछ एडजस्ट करना पड़ा। महामारी के प्रकोप के दौरान उनमें अच्छे वक्त की उम्मीद जगाने की काफी जरूरत थी। इस पुरस्कार के लिए बच्चों ने मूवीज, कलाकार, फूड आइटम्स समेत कई अन्य श्रेणियों में उन पुरस्कार विजेताओं का चुनाव किया, जिसकी वजह से उनके चेहरे पर मुस्कान आई और जिन्होंने लॉकडाउन के समय उनका जोश और हौसला बढ़ाया। इस समय जब हम कोरोना महामारी के प्रकोप से धीरे-धीरे निजात पा रहे हैं, इन पुरस्कारों को मिले जबर्दस्त रेस्पॉन्स ने इन्हें और ज्यादा स्पेशल बना दिया है।

इन पुरस्कारों में बेस्ट मोबाइल गेम का पुरस्कार द सबवे सरफर्स को  दिया गया, जबकि बच्चों के मनपसंद यूट्यूबर का पुरस्कार आशीष चंचलानी और अनंतया आनंद को दिया गया। इन्होंने बच्चों पर अपने वीडियोज से काफी प्रभाव डाला। लॉकडाउन में बच्चों का फेवरेट फूड आइटम पिज्जा था।  बच्चों के मनपसंद फूड आइटम के बारे में अंदाजा लगाना इतना आसान है कि इसके बारे में कोई भी बता सकता है।

खेलकूद के क्षेत्र में बच्चों के पसंदीदा खिलाड़ी (नॉन क्रिकेट) का पुरस्कार पी.वी. सिंधू ने जीता, जबकि एम.एस. धोनी ने क्रिकेट में बच्चों के पसंदीदा खिलाड़ी के रूप में बच्चों को लगातार प्रोत्साहित किया। वह क्रिकेट में बच्चों के पसंदीदा खिलाड़ी बनकर उभरे।

बच्चों की पसंदीदा बॉलीवुड मूवी का सम्मान छिछोरे को मिला,  जबकि मनपसंद फिल्म अभिनेत्री का पुरस्कार श्रद्धा कपूर को एबीसीडी3 और छिछोरे में बच्चों का जबर्दस्त मनोरंजन करने के लिए दिया गया। वरुण धवन ने साल भर बच्चों का हौसला, जोश और उमंग बढ़ाए  रखने में मदद के लिए  सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का खिताब जीता। अपने शानदार संगीत और गानों से बच्चों का मनोरंजन करने वाले बादशाह को बेस्ट रैपर या रेप म्यूजिक स्टार का खिताब मिला। टीवी कॉन्टेंट में नागिन में अपने रोल के लिए सुरिभ चंदना को बच्चों की मनपसंद अभिनेत्री चुना गया। टीवी पर बच्चों का फेवरिट अभिनेता का पुरस्कार दिलीप जोशी ने लगातार तीसरी बार जीत कर हैट्रिक लगाई। तारक मेहता का उल्टा चश्मा सीरियल कई सालों से बच्चों का मनोरंजन करता आया है। यह सीरियल लगातार छठे साल बच्चों का मनपसंद सीरियल बनकर उभरा।

वायकॉम 18 में हिंदी मास एंटरटेनमेंट और किड्स टीवी नेटवर्क की हेड नीना एलाविया जैपुरिया ने इस जबर्दस्त रेस्पॉन्स पर कहा, “पिछला  साल चुनौतियों से भरपूर था, जिससे हम सभी को जूझना पड़ा। इन सबके बावजूद निकलोडियन में हमारा ध्यान बच्चों का भरपूर मनोरंजन करने और उन्हें जिंदगी की चुनौतियों से निपटने के लिए मजबूत बनाने पर था। हमने इस तरह के माहौल में ज्यादा से ज्यादा डिजिटल माध्यम को अपनाया और इस पुरस्कार में कई नई श्रेणियां जोड़ी और कई पहल की, जिससे बच्चे लगातार बिजी रहे और उनका उत्साह फीका न पड़े। किड्स चॉइस अवार्ड्स  की सफलता की कहानी और इस संस्करण के पुरस्कारों को मिले संरक्षण की बदौलत हम बच्चों का मनोरंजन करने, उन्हें खुशियां मनाने का मौका देने और उनका उत्साह बरकरार रखना सुनिश्चित करने में सफल रहे। विजेताओं का चयन करने के लिए इतने बड़े पैमाने पर वोट हासिल करना हमारी सफलता की गवाही देता है।“

इंडियन रैपर बादशाह ने पुरस्कार जीतने पर उत्साहित होते हुए कहा, “बच्चे काफी वफादार होते हैं, लेकिन जहां तक उनका दिल जीतने की बात आती है तो उन्हें खुश करना काफी कठिन होता है। बच्चे उन सबसे मुश्किल वर्गों में से एक है, जिन पर प्रभाव डालना काफी मुश्किल होता है। आजकल जब कई ऑप्शंस मौजूद हैं तो बच्चों को अपने से जोड़े रखना और उनकी नजर में आना काफी चुनौतीपूर्ण है। मैं खुद को काफी खुशनसीब मानता हूं कि बच्चों की ओर से निकलोडियन किड्स चॉइस अवार्ड्स में मेरा चुनाव फेवरिट रैप म्यूजिक स्टार के रूप में किया गया। मैं ज्यादा से ज्यादा अच्छे गाने बनाकर बच्चों का भरपूर मनोरंजन करते रहना चाहता हूं।“

यहां उन पुरस्कार विजेताओं की पूरी लिस्ट दी जा रही है, जिन्होंने छठे निकलोडियन किड्स चॉइस अवॉर्ड्स 2020 में बड़े पुरस्कार जीते।

 

श्रेणी    विजेता का नाम

टीवी पर फेवरिट चाइल्ड एंटरटेनर  बालवीर के रोल में देव जोशी

फेवरिट मोबाइल गेम     सबवे सरफर्स

फेवरिट रैपर/रैप म्यूजिक स्टार    बादशाह

फेवरिट ऑनलाइन लर्निंग ऐप     बायजूस

फेवरिट यू ट्यूबर आशीष चंचलानी

फेवरिट इंस्टाग्रम पर्सनैलिटी      कपिल शर्मा

फेवरिट किड्स इन्फ्लूएंसर अनन्तया आनंद

लॉकडाउन के दौरान सबसे पसंदीदा फूड आइटम     पिज्जा

फेवरिट स्पोटर्स पर्सन (क्रिकेट)    एमएस धोनी

फेवरिट स्पोटर्स पर्सन ( नॉन क्रिकट)      पी. वी. सिंधू

फेवरिट एनिमेशन शो    शिन-चैन

फेवरिट मूवी एक्टर (मेल) वरुण धवन

फेवरिट मूवी एक्टर (फीमेल)      श्रद्धा कपूर

फेवरिट बॉलीवुड मूवी     छिछोरे

फेवरिट बॉलीवुड मूवी सॉन्ग       मुकाबला

फेवरिट डांसर    नोरा फतेही

फेवरिट टीवी एक्टर (मेल) जेठालाल के रोल में दिलीप जोशी

फेवरिट टीवी एक्टर (फीमेल) बानी शर्मा के रोल में सुरभि चंदना

फेवरिट टीवी शो  तारक मेहता का उल्टा चश्मा

निकलोडियन किड्स चॉइस अवॉर्ड्स 2010 में नई राह दिखाने वाली प्रभावशाली शख्सियतों और लोगों तक पहुंच बढ़ाने के लिए डिजिटल अभियान के माध्यम से नई पहल की गई। हमने डिजिटल मीडिया के 6 अलग-अलग क्षेत्रों में लोगों को प्रभावित करने वाली प्रमुख शख्सियतों में बाल कलाकार आकृति शर्मा, अभिनेता पलक सिधवानी. मम्मी इन्फ्लूएंसर निशा रावल और उनका लाडला बेटा कवीश मेहरा, अभिनेता और केसीए के पूर्व परफॉर्मर शांतनु माहेश्वरी, केटीए ऑरेंज कॉर्पेट किंग जेरएक्स वॉडिया, डांसर और इनेन्फ्लूएंसर आदिल खान के साथ साझेदारी की। इन हस्तियों ने बच्चों को जोश, उत्साह और उमंग से भरने के लिए हमारे विजन को साझा किया और उन्होंने अपने कुछ ओरिजनिल मजेदार कंटेंट से केसीए को बढ़ावा देने में मदद दी। इसके अलावा हमने इस पुरस्कार के लिए नॉमिनेशन की घोषणा करने में कई लोकप्रिय इंफ्‍लुएसंर्स से साझेदारी की, जिसने अलग-अलग श्रेणियों में अपने तरह के अनोखे पुरस्कारों की पहुंच बढ़ाकर उनकी गूंज चारों और फैलाने में काफी मदद देकर पुरस्कार के आयोजकों को सक्षम बनाया।

डिजिटल बदलावों से लेकर टीच फॉर इंडिया के साथ साझेदारी करने तक इस पहल ने बच्चों के लिए डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ाने पर जोर दिया। इन जबर्दस्त और उच्च प्रभाव वाली पहल से निकलोडियन किड्स चॉइस अवार्ड्स  के लिए  जबर्दस्त ढंग से 15 लाख से ज्यादा बच्चों ने वोट किया। इस आंकड़े ने सभी पिछले रिकार्डों को तोड़ दिया है। इस शो के विजेता जल्द ही लोकप्रिय बाल कलाकार आकृति शर्मा और एंटरटेनिंग डांसर राघव जुयाल की मेजबानी में एक मजेदार और दिलकश शाम में निकलोडियन पर वर्चुअल रूप से एक प्लेटफॉर्म पर साथ नजर आएंगे।

इसलिए निकेलोडियन किड्स चॉइस अवॉडर्स में बच्चों के साथ मौज-मस्ती करने और मनोरंजन, ग्लैमर, मस्ती और आकर्षक बातचीत करने के लिए तैयार रहिए। यह पुरस्कार समारोह बहुत जल्द फरवरी में ही आयोजित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.