प्रधानमंत्री ने किया 20 लाख करोड़ के पैकेज की घोषणा

न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री ने कोरोना महामारी से ध्वस्त हुए भारत की आर्थिक गतिविधियों को फिर से पटरी पर लाने के लिए २० लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज की घोषणा की है. प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने के लिए विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा करते हुए कहा है कि ये पैकेज उस श्रमिकों के लिए है, किसानों के लिए हैं, जो सभी मौसम में काम कर रहे है,  उस मध्यम वर्ग के लिए है जो इमानदारी से टैक्स देता है और ये पैकेज उस उद्योग के लिए है जो दिन रात मेहनत कर के भारत के निर्माण में लगे हुए हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा कि विशेष आर्थिक पैकेज आत्मनिर्भर भारत अभियान के अहम् कड़ी के तौर पर काम करेगा जिसमे विभिन वर्गों को इस से सपोर्ट मिलेगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि ये विशेष पैकेज भारत की जीडीपी का १० पर सेंट है. प्रधानमंत्री ने जोर देकर कहा कि इस पैकेज में लैंड, लेबर, लिक्विडिटी, एवं लॉ सभी पर बल दिया गया है. इस पैकेज से देख की विकास यात्रा को गति मिलेगा, जो कोरोना के कारण धीमा हो गया है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण से मुकाबला करते हुए चार महीने हो गया, तमाम देशों के 42 लाख से ज्यादा संक्रमित हुए, 2.75 लाख लोगों को मृत्यु हुई है, भारत में भी कई लोगों की मृत्यु हुई है. एक वायरस ने दुनिया को तहस नहस कर दिया, विश्व भर में करोड़ों जिंदिगी संकट का सामना कर रही है, सारी दुनिया जंग में जुटी है, हमने ऐसे संकट न देखा, न ही सुना है. निश्चित तौर पर  मानव जाति के लिए ये समय अकल्पनीय है, लेकिन थकना, हारना, टूटना, विखरना, मानव को मंजूर नहीं है, सतर्क रहते हुए ऐसे ही नियमो का पालन करते हुए, बचना भी है है और कोरोना से लड़ना भी है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि एक राष्ट्र के रूप में हम एक अहम मोड़ पर खड़े है, ये आपदा एक सन्देश, और अवसर ले कर आई है. जब कोरोना संकट शुरू हुआ तब भारत में पीपीई किट औए एन 95  मास्क नहीं बनते थे, आज भारत में दो लाख पीपीई किट औए एन 95 मास्क रोज बनाये जाते हैं, आपदा को अवसर में बदलने की भारत की ये दृष्टि, आत्मनिर्भर भारत के लिए उतनी ही प्रभावी  बन सकते है.

प्रधानमंत्री ने कहा है कि आर्थिक पैकेज की विस्तृत जानकारी कुछ दिनों तक वित्त मंत्री देंगी.

लॉकडाउन 4

प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन 4 के बारे में कहा है कि राज्यों के मुख्यमंत्रियों के सुझावों पर इसकी घोषणा की जायेगी. उन्होंने ये कहा है कि लॉकडाउन 4 जो की नए रंग रूप में आएगा उसकी घोषणा १८ मई को की जायेगी जब सारे मुख्यमंत्रियों की तरफ से सुझाव आ जायेंगे.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.