आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का रियल एस्टेट सेक्टर में आने से कार्य करने के तरीके में बदलाव आये हैं: रजत गोयल

चिरौरी न्यूज़

नई दिल्ली: इस बात में कोई शंका नहीं है की प्रौद्योगिकी सभी कार्यक्षेत्रों को पार कर रही है,और इसके बिना दुनिया की कल्पना करना अकल्पनीय है। कुल मिलाकर परिचालन में आधुनिक  तकनीक ने जो सफलता प्राप्त की है वह अपने आप में सराहनीय है। आज जहाँ हर क्षेत्र लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के प्रयोग से आगे बढ़ रहा है वहीँ रियल एस्टेट सेक्टर भी प्रौद्योगिकी का सबसे अच्छा उपयोग कर रहा है। देश में रोजगार देने के हिसाब से रियल एस्टेट सेक्टर दूसरे नंबर में आता है और इसी बात से अन्दाज़ा लगाया जा सकता है की आधुनिक टेक्नोलॉजी का प्रयोग कितनी सफलता से इस क्षेत्र में किया जाता होगा।

हरविंदर सिंह सिक्का, मैनेजिंग डायरेक्टर सिक्का ग्रुप के अनुसार, एडवांस्ड टेक्नोलॉजी के आने से रियल एस्टेट सेक्टर में बहुत अच्छे बदलाव आये हैं। आर्टिफीसियल इंटेलीजेंस (जो कंप्यूटर विज्ञान की वह शाखा है जो कंप्यूटर के इंसानों की तरह व्यवहार करने की धारणा पर आधारित है) के आने से एक क्रांति आयी है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस न केवल ऑपरेटिव लागत को कम करता है, बल्कि ग्राहक सेवा को भी बढ़ाता है और सक्षमता प्राप्त करता है। निवेशक विश्लेषिकी, डील मैचिंग, निर्माण स्वचालन व सम्पति प्रबंधन में इन आधुनक तकनीकों से मदद मिल रही है।

एमआरजी वर्ल्ड के जॉइंट मैनेजिंग डायरेक्टर रजत गोयल के अनुसार,”आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का रियल एस्टेट सेक्टर में आने से कार्य करने के तरीके में बदलाव आये हैं।  रियलटर अब क्रांतिकारी तकनीकें जैसे इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT), वर्चुअल रियलिटी (VR),AI और मशीन लर्निंग (ML) को अपना रहे हैं। रियल एस्टेट में अगली बड़ी उपलब्धि होगी ड्रोन का उपयोग। यह स्मार्ट शहरों को प्रभावी ढंग से बनाने, प्रक्रिया को तेज और सुरक्षित बनाने के लिए एक प्रभावी विधि के रूप में काम करेगा। आने वाले दशक में निर्माण क्षेत्र में ड्रोन के उपयोग में कई गुना वृद्धि देखी जाएगी।

इन मशीनों का उपयोग टोपोग्राफिक सर्वे  के लिए किया जा सकता है और यह सर्वे अधिक लागत प्रभावी तो होगा ही साथ ही साथ मानवीय  त्रुटियों को भी दूर करेगा। रखरखाव के लिए निर्माण स्थल और निगरानी स्थल का निरीक्षण करने के लिए ड्रोन का भी उपयोग किया जाएगा। बेहतर 3D मॉडल बनाने में मदद करने वाले बेहतर फ़ोटो प्राप्त करने के लिए ड्रोन पर स्मार्ट कैमरे लगाए जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.