अमित शाह बोले, केंद्र सरकार देगी दिल्ली को 500 रेलवे कोच, होगी अब तीन गुना टेस्टिंग

न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली: केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल और दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ आज हाई लेवल मीटिंग करने के बाद कहा कि देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए मोदी सरकार कटिबद्ध है। बैठक में दिल्ली की जनता की सुरक्षा व इस संक्रमण को रोकने के लिए कई महत्तवपूर्ण निर्णय लिए गए हैं, जिसमें दिल्ली सरकार को 500 रेलवे कोच, और कोरोना टेस्टिंग की सुविधा बढाने के लिए सहयोग देने की बात कही गयी है। इन 500 रेलवे कोच से, जो कि कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए सभी सुविधाओं से लेस होंगे, दिल्ली में 8000 बेड बढ़ेंगे।

मीटिंग के बाद अमित शाह ने ट्विटर पर लिखा, ”दिल्ली में कोरोना से संक्रमित मरीजों के लिए बेड की कमी को देखते हुए केंद्र की मोदी सरकार ने तुरंत 500 रेलवे कोच दिल्ली को देने का निर्णय लिया है। इन रेलवे कोच से न सिर्फ दिल्ली में 8000 बेड बढ़ेंगे बल्कि यह कोच कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए सभी सुविधाओं से लेस होंगे।”

अमित शाह ने कहा है कि ‘दिल्ली के कन्टेनमेंट जोन में कांटेक्ट मैपिंग अच्छे से हो पाए इसके लिए घर-घर जाकर हर एक व्यक्ति का व्यापक स्वास्थ्य सर्वे किया जायेगा और इसकी रिपोर्ट 1 सप्ताह में आ जाएगी।

टेस्टिंग पर जोर देते हुए अमित शाह ने कहा है कि दिल्ली में कोरोना की टेस्टिंग को बढाकर तीन गुना कर दिया जायेगा।शाह ने बताया कि ”दिल्ली के निजी अस्पताओं में कोरोना संक्रमण के इलाज के लिए निजी अस्पतालों के कोरोना बेड में से 60% बेड कम रेट में उपलब्ध कराने, कोरोना उपचार व कोरोना की टेस्टिंग के रेट तय करने के लिए डॉ। पॉल की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई गयी है जो कल तक अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी।”

बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से बढ़ रहे मामलों को लेकर चिंताओं के बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और अन्य लोगों के साथ हालात पर चर्चा करने के लिए बैठक की। शाह, बैजल और केजरीवाल के अलावा उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य और गृह एवं स्वास्थ्य मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारी भी इस बैठक में शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.