भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 3 लाख 20 हजार के पार

न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली: वैसे तो भारत सरकार का स्वास्थ्य मंत्रालय बार बार यही कह रहा है कि देश में कोरोना का कम्युनिटी स्प्रेड नहीं हुआ है, लेकिन पिछले कई दिनों से जिस रफ़्तार से संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है उससे देख कर ऐसा लगता है कि अब मामला हाथ से निकलता जा रहा है।

हालांकि आज भी स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार देश में एक्टिव केस की तुलना में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या ज्यादा है। आंकड़ों के मुताबिक, देश में इस वक्त 1 लाख 49 हजार 348 कोरोना के एक्टिव केस हैं। सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं, जबकि दूसरे नंबर पर दिल्ली है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश में पिछले 24 घंटो में 11 हजार 929 से मामले सामने आ चुके हैं और अब भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या तीन लाख 20 हजार के पार जा चुकी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में अबतक 3 लाख 20 हजार 922 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। इसमें से 9195 की मौत हो चुकी है, जबकि एक लाख 62 हजार लोग ठीक भी हुए हैं। पिछले 24 घंटो में 11 हजार 929 से मामले सामने आए हैं और 311 लोगों की मौत हुई है।

बढ़ते हुए संक्रमितों के आंकड़ों के हिसाब से भारत ने शुक्रवार को ब्रिटेन को पीछे छोड़ दिया और दुनिया का चौथा सबसे प्रभावित देश बन गया। अमेरिका, ब्राजील, रूस के बाद कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में भारत चौथे स्थान पर आ गया है।

भारत से अधिक मामले अमेरिका (2,142,224), ब्राजील (850,796), रूस (520,129) में हैं। वहीं भारत में मामले बढ़ने की रफ्तार दुनिया में चौथे नंबर पर बनी हुई है। अमेरिका और ब्राजील के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा मामले भारत में दर्ज किए जा रहे हैं। एक्टिव केस मामले में दुनिया में भारत का चौथा स्थान है। यानी कि भारत ऐसा चौथा देश है, जहां फिलहाल सबसे ज्यादा संक्रमितों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.