बिहार बोर्ड का रिजल्ट: टॉप करनेवाले गुदड़ी के लाल को है देश सेवा करने का जुनून

न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली: रोहतास के नटवार के जनता हाईस्कूल के छात्र हिमांशु राज ने बिहार बोर्ड के मैट्रिक परीक्षा में 96।20 प्रतिशत अंक (481 अंक) लाकर टॉप किया है। सेकेंड टॉपर दुर्गेश कुमार तथा गर्ल्‍स टॉपर जूली कुमारी भी हिमांशु की तरह साधारण परिवार से आते हैं, लेकिन आत्‍मविश्‍वास से भरे इन तीनों में देश सेवा का जुनून है।

दिन के 14 घंटे पढाई करने वाले हिमांशु के पिताजी छोटे किसान हैं और सब्जी बेचने का काम करते हैं। हिमांशु अपने पिताजी के साथ सब्जी बेचते हैं, लेकिन पढने की लगन ऐसी की काम से वक्त निकालकर दिन के 14 घंटे तक पढाई करते थान। हिमांशु का सपना है कि वो आगे चलकर सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनें।

हिमांशु ने अपनी तैयारी को लेकर बताया कि वो काम से समय निकालकर रोज कम से कम 14 घंटे पढ़ाई करते थे। पिता के साथ बड़ी बहन, जो कि खुद एक मेधावी छात्रा हैं, और प्रखंड में पहला स्थान प्राप्त किया था, उनकी काफी मदद करती थी। उन्होंने कहा कि, “उम्मीद थी कि टॉप 10 में मेरा स्थान आएगा लेकिन ये नही पता था कि बिहार में प्रथम स्थान आएगा।” हिमांशु आगे सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन कर देश की सेवा करना चाहते हैं।

आज जैसे ही मैट्रिक का रिजल्ट आया और इस बात कि खबर लोगों को हुई कि हिमांशु ने पूरे बिहार में पहला स्थान प्राप्त किया है, घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। पंचायत के मुखिया, सहित कई जनप्रतिनिधि हिमांशु को हौशला बढ़ाते हुए माता पिता को बधाई देने आए। हिमांशु के पिता सुभाष सिंह ने बताया कि पहले बेटी ने प्रखंड में टॉप कर मान बढया तो अब बेटे ने पूरे बिहार में मेरी पहचान बनाई। गरीब किसान होते हुए भी वे हिमांशू को उसके मंजिल तक पहुचाने में कोई कसर नही छोड़ेंगे।

बिहार बोर्ड की मैट्रिक (10वीं) परीक्षा के टॉप तीन में आने वाले तीनो स्टूडेंट्स बेहद साधारण घरों से हैं। सेकेंड टॉपर दुर्गेश कुमार तथा गर्ल्‍स टॉपर जूली कुमारी भी हिमांशु की तरह साधारण परिवार से आते हैं, लेकिन आत्‍मविश्‍वास से भरे इन तीनों में देश सेवा का जुनून है।

दुर्गेश कुमार ने समस्‍तीपुर के एसके हाई स्कूल (जितवारपुर) से मैट्रिक की परीक्षा दी थी। वे उजियारपुर प्रखंड के मालती के रहने वाले हैं। पिता जयकिशोर सिंह खेती-किसानी करते हैं। जबकि, मां फूलकुमार गृहिणी हैं, जबकि मैट्रिक की गर्ल्‍स टॉपर जूली कुमारी आवेरऑल रैंकिंग में थर्ड टॉपर हैं। वे अरवल प्रखंड के बैदराबाद निवासी शिक्षक मनोज कुमार सिन्हा की बेटी हैं। उन्‍होंने अरवल के बालिका उच्च विद्यालय से मैट्रिक की परीक्षा दी थी। जूली इंजीनियर बनना चाहती हैं और देश की सेवा करना चाहती हैं। वे अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता को देती हैं।

टॉपर लिस्ट

पहली रैंक- हिमांशु राज (481/500)

दूसरी रैंक- दुर्गेश कुमार (480/500)

तीसरी रैंक- शुभम कुमार (478/500), राजवीर (478/500) और जूली कुमारी (478/500)

चौथी रैंक- सन्नू कुमार (477/500), मुन्ना कुमार (477/500) और नवनीत कुमार (477/500)

पांचवीं रैंक- रंजीत कुमार गुप्ता (476/500)

छठी रैंक- अंकित राज (475/500)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.