असंवेदनशील है सुशांत सिंह राजपूत की मौत की फोटो वायरल करना

चिरौरी न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली: कभी कभी हमारे तौर तरीके हमें ही शर्मशार कर देते हैं। ऐसी एक नहीं, हज़ारों घटनाएं हैं जो इंसानियत पर सवाल खड़े कर देती है। 2020 पूरी दुनिया के लिए तबाही बनकर आया है कोरोना महामारी से सभी देश हैरान परेशान हैं। इस विपत्ति में हम कई ऐसी हस्तियों को खो चुके है जिनका जाना हम अपनी शेष जिंदगी में कभी नहीं भुला पाएंगे। हाल ही में अभिनेता इरफान खान, ऋषि कपूर, संगीतकार वाजिद खान का जाना बॉलीवुड इंडस्ट्री के लिए बड़ा झटका है। अब बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या की खबर ने सबको झिंझोर कर रख दिया है।

बॉलीवुड हो या फ़िर राजनीतिक गलियारा या आम जनता, सुशांत सिंह राजपूत की इस खबर को सुनने के बाद सभी हैरान परेशान है। कोई इस बात पर यकीन नहीं कर पा रहा कि ऐसा कुछ हो गया है। सुशांत का इस तरह जाना वाकई बहुत बड़ा झटका है। सुशांत युवा पीढ़ी के लिए एक प्रेरणा थे, इतनी कम उम्र में जो मुकाम उन्होंने हासिल किया था उसके पीछे उनकी प्रतिभा और मेहनत के लोग कायल थे। पूरा देश उनके जाने का शोक मना रहा है पर अपने दुख को जताने में इतना मगन हो रहें है कि सही और गलत में अंतर नहीं कर पा रहे। सुशांत की आत्महत्या की खबर आने के बाद से सोशल मीडिया पर उनके शव की तस्वीरें वायरल हो रही हैं। किसी भी व्यक्ति के मरने की खबर पर दुख जताना उसके प्रति आपका लगाव और परिवार के प्रति संवेदना का प्रतीक होता है पर संवेदना को सीमा से पार जाकर व्यक्त करना कितना सही हैं?

दरअसल सुशांत सिंह राजपूत को श्रद्धांजलि देने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर लोग उनकी तस्वीरों को साझा कर सुशांत की तस्वीरों को लोगों के साथ साझा कर रहे हैं। उनकी प्रति अपने दुख को प्रकट कर रहे हैं जो एक सामान्य सी बात है। लेकिन सुशांत की मौत के कुछ घंटे बाद उनके शव की कुछ फोटोस वायरल हो गया, जिन्हें लोगों ने अपनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर शेयर करना शुरू कर दिया मानो एक ही पल में जो लोग उनकी मौत पर दुख मना रहे थे, उसका तमाशा बनाने लगे। जरा सोच कर देखिए क्या बीतेगी उस परिवार पर जब अपने बेटे की अंतिम समय की फोटो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सर्कुलेट होते देखेंगे क्या ऐसा करना हमारी इंसानियत के खिलाफ नहीं है।

फिलहाल मुंबई पुलिस भी एक्शन में आई है फोटोस वायरल होने के बाद महाराष्ट्र पुलिस की साइबर सेल ने चेतावनी जारी की है। साइबर सेल की तरफ से कहा गया है कि सुशांत के शव की फोटो शेयर करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। महाराष्ट्र पुलिस की साइबर सेल ने सुशांत सिंह की मौत की तस्वीरों के सोशल मीडिया में आने पर ऐतराज जताया है। पुलिस के मुताबिक तस्वीरें असंवेदनशील हैं और ऐसी तस्वीरें कानूनी नियम और कोर्ट के निर्देशों के खिलाफ हैं।

पुलिस ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर इस संबंध में लिखा है, ‘यह देखने में आया है कि विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर मृतक सुशांत सिंह की विचलित करने वाली फोटो शेयर की जा रही है। हम लोगों से ऐसा न करने की अपील करते हैं, जो फोटो पहले शेयर की जा चुकी हैं उन्हें भी तुरंत हटाया जाना चाहिए। इस तरह की तस्वीरों को शेयर करना कानून और अदालती निर्देशों के खिलाफ है, और ऐसा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है’। महाराष्ट्र साइबर पुलिस ने 20 मई, 2020 को सीआरपीसी की धारा 149 के तहत सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक, अपमानजनक और दुर्भावनापूर्ण पोस्ट करने के लिए कुछ यूजर्स को नोटिस जारी किया था। पुलिस की तरफ से कहा गया था कि ऐसा करना सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, आईपीसी के तहत अपराध है और दोषियों को कठोर दंडात्मक कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.