15 अगस्त से मिल सकती है कोरोना से आज़ादी , लांच हो सकता है वैक्सीन

अभिषेक मल्लिक

नई दिल्ली: कोरोना वायरस को लेकर रोज नई-नई ख़बर सामने आती रहती है। पिछले कई महीनों से कोरोना पूरा विश्व पर अपना क़हर बरपा रहा है, लेकिन अभी तक इसका कोई इलाज या वैक्सीन नहीं मिल पाया है। हालांकि कई कंपनियों ने इसका दवाई बनाने का दावा किया है, फिर भी 100 फीसदी ईलाज अभी तक नहीं मिल पाया है। लेकिन आज कोरोना वायरस के वैक्सीन से जुड़ी एक बड़ी और अच्छी खबर सामने आई है।
भारत में 15 अगस्त को कोरोना वैक्सीन लॉन्च करने की तैयारी है। यूं कहें तो इस 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर देश को कोरोना से आजादी मिलनी शुरू हो सकती है। वैक्सीन की बात करें तो यह इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी आईसीएमआर ने हैदराबाद की भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड यानी बीबीआईएल के साथ मिलकर बनाई गई है। इन दोनों ने जिस वैक्सीन को बनाया है उसका नाम BBV152 कोविड वैक्सीन रखा गया है, इसकी ख़ास बात ये है कि ये पूरी तरह स्वदेशी है।
ICMR के एक्सर्ट्स का कहना है कि इस वैक्सीन को क्लीनिकल ट्रायल के सफल होने के बाद 15 अगस्त को लॉन्च किया जा सकता है। ICMR के द्वारा इसे जल्दी तैयार करने के लिए ट्रायल को फ़ास्ट ट्रैक मोड में किये जाने को कहा गया है। ICMR ने भारत बॉयोटेक को भी एक पत्र लिखा जिसमें इस वैक्सीन को स्वदेशी बताया गया है । बताया जा रहा है कि कोरोना के इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल 7 जुलाई से शुरू हो सकता है।

आपको बता दें कि भारत बायोटेक के Covaxin के ट्रायल के अलावा Zydus Cadilla को भी कोरोना से लड़ने के लिए डेवलप करने लिए ट्रायल की अनुमति मिल गयी है। जिसके बाद ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया यानी डीसीजीआई ने कोरोना की वैक्सीन के फ़ेज़ 1, और फ़ेज़ 2 मानव परीक्षणों को शुरू करने के लिए फ़ार्मास्यूटिकल कंपनी जाइडस कैडिला को अनुमति दे दी है। अब उम्मीद है कि इस महामारी से लड़ने के लिए ये वैक्सीन 100 फीसदी कारगर साबित होगा। तबतक के लिए कोरोना से बचने के लिए हमें सावधान रहना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.