दिल्ली में पांचवें मंकीपॉक्स मरीज, नाइजीरिया की यात्रा करने वाली महिला का रिपोर्ट आया पॉजिटिव

Fifth monkeypox patient in Delhi, woman traveling to Nigeria reports positiveचिरौरी न्यूज़

नई दिल्ली: लोक नायक जय प्रकाश नारायण (एलएनजेपी) अस्पताल में भर्ती एक महिला की टेस्ट पॉजिटिव आने के बाद दिल्ली में मंकीपॉक्स रोगियों की संख्या पांच हो गई है। एक 22 वर्षीय अफ्रीकी महिला का रिपोर्ट पॉजिटिव आया है। महिला एक महीने पहले नाइजीरिया गई थी।

उसे दो दिन पहले एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया था और शुक्रवार रात उसकी रिपोर्ट आई, जिसमें उसके पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई। दिल्ली में मंकीपॉक्स से संक्रमित यह दूसरी महिला है।

इसके साथ ही भारत में मंकीपॉक्स के कुल 10 मरीज सामने आ चुके हैं। दिल्ली के अस्पताल में भर्ती मरीजों में से चार का इलाज चल रहा है जबकि एक को पहले छुट्टी दे दी गई थी। एलएनजेपी अस्पताल के डॉ सुरेश कुमार ने कहा कि डॉक्टरों की एक टीम मरीज का इलाज कर रही है।

देश में मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों के साथ, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बीमारी से बचने के लिए क्या करें और क्या न करें की एक सूची जारी की। इसने यह भी रेखांकित किया कि कोई भी व्यक्ति संक्रमित हो सकता है यदि वह किसी संक्रमित व्यक्ति के साथ लंबे समय तक या बार-बार संपर्क में रहा हो।

मंत्रालय ने संक्रमित व्यक्ति को दूसरों से अलग-थलग करने की सलाह दी है। इसके साथ ही हाथ सेनेटाइजर का उपयोग, या साबुन और पानी से हाथ धोना, रोगी के करीब होने पर मास्क और हाथों को डिस्पोजेबल दस्ताने से ढंकना और कीटाणुरहित करने के लिए कीटाणुनाशक का उपयोग करना भी शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.