एक बार फिर सम्पूर्ण लॉकडॉउन के लिए हो जाइए तैयार, इस रिपोर्ट ने भारत को बताया डेंजर जोन में

अभिषेक  मल्लिक

नई दिल्ली: करोना की तबाही के बीच कई देशों में लॉकडाउन में छूट मिल रही है, और भारत की बात करें तो यहां अब लॉकडाउन 4 के बाद अनलॉक 1 कुछ शर्तों के साथ लागू किया गया है। यह लॉक डाउन का पांचवा चरण माना जा रहा है जिसमें कुछ शर्तों के साथ लगभग सभी प्रक्रियाएं शुरू करने का आदेश दे दिया गया है। लेकिन एक स्टडी के मुताबिक भारत उन देशों में शामिल हो गया है जिसमें कोरोना के बीच दी गई छूट के बाद संक्रमण तेजी से फैल रहा है। जिस वजह से यहां दोबारा लॉकडाउन जैसी स्थिति पनप रही है। यहां अब संक्रमण हर दिन 10 हजार के करीब सामने आ रहे हैं, जिससे हालात और ख़राब होते दिख रहे हैं । यह दावा नोमुरा रिसर्च फॉर्म ने अपने एनालिसिस के दौरान की है ।

रिसर्च में अनलॉक 1 के वज़ह से बढ़ते से मामलों को आधार बनाकर एक रिपोर्ट तैयार किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि हमारे विजुअल टूल ने इस रिसर्च के बाद जो रिजल्ट दिये हैं। उसके अनुसार 17 देश ऐसे हैं जहां अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है, यानी लॉकडाउन में सभी अर्थव्यवस्था के रास्ते बंद हो गए थे उन्हें फिर से खोल दिया गया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक इस 13 देशों में कोरोनावायरस दोबारा लौटने की आशंका है, और ऐसी स्थिति रही तो करोना का महाप्रलय यूं कहें तो कोरोना का विस्फोट जल्द देखने को मिल सकता है।

रिसर्च के मुताबिक लॉकडाउन में ढील देने से दो स्थिति बन सकती है। जिसमें एक तरफ जनजीवन सामान्य होने से अर्थव्यवस्था पटली पटरी पर लौटेगी और लोगों को धीरे-धीरे कोरोना के माहौल में रहना आ जाएगा। जिससे लोगों के भीतर भय कम हो जाएगा, और ऐसी परिस्थिति में अलग अलग जगहों पर कोरोना के मामले सामने आएंगे जिससे लोग भयभीत कम होंगे। तो वहीं दूसरी तरफ लोगों का भय बढ़ भी सकता है। कोरोनावायरस का हवा में फैलने की आशंका भी बढ़ सकती है। जिस तरह से आंकड़े बढ़ रहे हैं, हालात दिन-व-दिन खराब हो रही है ऐसे में लॉकडाउन जल्द ही एक बार फिर देखने को मिल सकता है। लॉकडॉन पुनः लगाने का संकेत गृह मंत्रालय के तरफ से भी आया है। अब देखना यह है कि इस लॉकडॉउन में कितनी छूट मिलती है या फिर एक बार सम्पूर्ण लॉकडॉउन देखने को मिलेगा।
इस रिपोर्ट के मुताबिक अभी के परिस्थिति को तीन चरणों में बांटा गया है जिसमें पहला ऑन ट्रैक यानी सही रास्ते पर, दूसरा चेतावनी और तीसरा डेंजर जोन है। भारत इस रिपोर्ट के मुताबिक डेंजर जोन में है ।

भारत के साथ-साथ पाकिस्तान, सिंगापुर और स्वीडन जैसे कई देश इस लिस्ट में शामिल है, जबकि अमेरिका और ब्रिटेन को चेतावनी वाले श्रेणी में रखा गया है। अब अगर जिस तरह से आंकड़े बढ़ रहे हैं वैसे में सरकार के सामने चुनौती बढ़ गयी है, और अब सरकार आने वाले समय में लॉक डॉउन का एलान करती है या फिर अनलॉक 1 ही रहेगा ये देखना अब दिलचस्प है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.