भारत में जल्‍द शुरू होगा कोरोना वैक्‍सीन का ह्यूमन ट्रायल

चिरौरी न्यूज़

नई दिल्ली: भारत में तेजी से कोविड-19 के बढ़ रहे केस, रोजाना 20 हजार से अधिक कोरोना के मरीज सामने आ रहे हैं, के बीच एक अच्छी खबर ये आ रही है कि कोरोना वैक्‍सीन का जानवरों पर ट्रायल पूरा कर लिया गया है, और अब इसका ह्यूमन ट्रायल जल्द ही शुरू होगा।स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के ओएसडी राजेश भूषण ने बताया कि इस वक्त विश्व में 100 से अधिक वैक्सीन कैंडिडेट हैं जो अलग-अलग ट्रायल स्टेज पर हैं। भारत बायोटैक इंटरनेशनल लिमिटेड आइसीएमार के साथ मिलकर और कैडिला हेल्थ केयर 2 स्वदेशी वैक्सीन बना रहे हैं। दोनों ने एनिमल टॉक्सिसिटी स्टडी पूरी कर ली है।

भूषण ने बताया, “ये वैक्सीन ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया के साथ शेयर की गईं। उनकी परमिशन के बाद अब ये वैक्सीन फेज 1 और 2 के क्लीनिकल ट्राएल के लिए जाएंगी। ट्राएल जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है। इनके जो भी रिजल्ट होंगे हम आपके साथ साझा करेंगे।”

स्वास्थ्य मंत्रालय के ओएसडी राजेश भूषण ने बताया, अभी इनका ह्यूमन ट्रायल शुरू होना है। आशा है कि यह जल्द ही शुरू होगा। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि भारत में तेजी से कोरोना के मरीज ठीक हो रहे हैं। उन्‍होंने बताया कि आज भारत में 538 केस प्रति मिलियन हैं। भारत में प्रति मिलियन पर मौत की संख्या 15 है। भारत में रिकवर केस और एक्टिव केसों के बीच का गैप अब लगातार बढ़ता जा रहा है। देश में अभी 476378 रिकवर केस और 269789 एक्टिव केस हैं।

गौरतलब है भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 24879 नये मामले सामने आये हैं, जिससे देश में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 767296 हो गये हैं। वहीं 24 घंटे में 487 लोगों की मौत भी हो गयी, जिससे देश में कोरोना से मरने वालों की कुल संख्‍या बढ़कर 21129 हो गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.