साल का सबसे बड़ा सूर्य ग्रहण खत्म

चिरौरी न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली: भारत सहित दुनियां के अन्य देशों में जिसमें कांगो, सूडान, इथियोपिया, यमन, सऊदी अरब, ओमान, पाकिस्तान, नेपाल और चीन शामिल हैं साल का सबसे बड़ा पूर्ण सूर्य ग्रहण देखा गया। भारत के करीब सभी प्रमुख शहरों में सूर्य ग्रहण देखने को मिला। अब सभी शहरों में सूर्य ग्रहण खत्म खत्म हो चुका है। लोगों में सूर्य ग्रहण के दौरान ‘अग्नि-वलय’ और ‘रिंग ऑफ फायर’ देखने की उत्सुकता बनी हुई थी।

इस सूर्य ग्रहण के समय आषाढ़ मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या थी। सूर्य ग्रहण अमावस्या के दिन पड़ता है, जब चंद्रमा, पृथ्वी और सूर्य के बीच आ जाता है और तीनों एक सीध में होते हैं।

हालंकि देश के कुछ हिस्सों में आसमान में बादल छाये हुए थे, जिससे लोगों को वलयाकार सूर्यग्रहण देखने में थोड़ी परेशानियाँ हुई लेकिन भारत के तक़रीबन सभी शहरों में सूर्य ग्रहण देखा गया। सूर्यग्रहण सुबह 10 बजकर 19 मिनट पर शुरू हुआ और करीब दोपहर तीन बजे खत्म हुआ। रविवार सुबह इसके वलयाकार चरण को देश के उत्तरी हिस्से के कुछ क्षेत्रों में देखा जा सका जिनमें राजस्थान, हरियाणा और उत्तराखंड के इलाके शामिल हैं। दिल्ली में नेहरू तारामंडल की निदेशक एन रत्नाश्री ने कहा कि अगला पूर्ण सूर्यग्रहण दिसंबर 2020 में दक्षिण अमेरिका से देखा जा सकेगा। 2022 में भी एक सूर्यग्रहण पड़ेगा, लेकिन भारत से इसे मुश्किल से ही देखा जा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.