पतंजलि आज करेगा कोविड-19 की पहली आयुर्वेदिक दवा का ऐलान

शिवानी रज़वारिया

पूरी दुनिया के वैज्ञानिक इस वक्त कोरोना के इलाज के लिए वैक्सीन या दवाई बनाने में जुटे हुए हैं कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले डराने वाले हैं। सभी देश अपने अपने स्तर पर इससे बचने की कोशिशों में लगे हैं वहीं भारत में बाबा राम देव के पतंजलि संस्थान ने मंगलवार दोपहर 1:00 बजे कोरोना की दवाई का ऐलान करने को कहा है।

आचार्य बालकृष्ण ने यह जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना की एविडेंस युक्त आयुर्वेदिक दवाई कोरोनिल को पूर्ण वैज्ञानिक विवरण के साथ लॉन्च किया जाएगा।आयुर्वेदिक दवाई कोरोनिल को हरिद्वार के पतंजलि योगपीठ में लांच किया जाएगा आचार्य बालकृष्ण खुद इस दवाई को लॉन्च करेंगे। आचार्य के साथ बाबा रामदेव भी लॉन्चिंग के समय मौजूद रहेंगे। इसी के साथ पतंजलि आयुर्वेदिक मेडिसिन्स की ओर से पतंजलि मंगलवार को COVID-19 रोगियों पर रैंडमाइज्ड प्लेसबो नियंत्रित क्लिनिकल ट्रायल के परिणाम का खुलासा करेगा।

पतंजलि योगपीठ की ओर से जारी सूचना में कहा गया कि हमें आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि स्वामी रामदेव और आचार्य बालकृष्ण COVID -19 के इलाज में प्रमुख सफलता को साझा करेंगे और जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है कि वे इसका खुलासा भी करेंगे। ट्रायल में शामिल वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं और डॉक्टरों की टीम भी मौजूद रहेगी।यह शोध संयुक्त रूप से पतंजलि रिसर्च इंस्टीट्यूट (PRI), हरिद्वार एंड नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (NIMS), जयपुर द्वारा किया गया है। दवा का निर्माण दिव्य फार्मेसी, हरिद्वार और पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड, हरिद्वार के द्वारा किया जा रहा है।

बाबा रामदेव कोरोना से बचने के लिए योगासन बताते हुए आपको आजकल चैनल्स पर काफी दिखेंगे।कोरोना से बचाव के लिए लोगों को योग के लिए प्रोत्साहित कर और सही तरीके से करने का तरीका भी बता रहे हैं इसी के साथ इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग करन के उपाय भी दे रहे हैं।

पतंजलि के प्रोडक्ट व्याप्त मात्रा में बाजारों में उपलब्ध है विभिन्न विभिन्न प्रकार की चीजें पतंजलि संस्थान बाजारों में उतार चुका है और लोग पतंजलि स्वदेशी प्रोडक्ट को काफी पसंद भी करते हैं।इसी के साथ पतंजलि ने कुछ समय पहले पतंजलि सिम भी लांच किया था।

पतंजलि ब्रांड ने टेक्निकल इंडस्ट्री की ओर कदम बढ़ाया हैं। पतंजलि ने बीएसएनल के साथ मिलकर पतंजलि न्यू सिम लॉन्च किया था। सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने रिचार्ज प्लानों को महंगा कर चुकी हैं इसी वक्त का फायदा उठाते हुए पतंजलि ने अपना पतंजलि न्यू सिम लांच किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.