रिसर्च का दावा, भारत से 26 जुलाई तक पूरी तरह खत्म हो जाएगा कोरोना

अंकित कुमार

नई दिल्ली: कोरोना वायरस ने दुनिया को घुटनों के बल खड़ा कर दिया है। दुनिया भर के देशों में कोरोना वायरस का संक्रमण काफी तेजी से फैलता नज़र आ रहा है। अब तो हालात ये है कि अब ​तक दो लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 30 लाख से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए दुनियाभर के देशों ने लॉकडाउन किया हुआ है। वैज्ञानिकों और डॉक्टर्स की टीम लगातार दिन रात एक कर कोरोना संक्रमण को खत्म करने की कोशिश में लगे हुए हैं।

इस बीच सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि दुनिया से कोरोना वायरस 9 दिसंबर तक खत्म हो जाएगा। उन्होंने भारत के बारे में भी एक अनुमान लगाते हुए कहा है कि भारत से 26 जुलाई तक कोरोना के पूरी तरह से खत्म होने की संभावना है। 

कोरोना वायरस ने लॉकडाउन के जरिए दुनिया को घरों में कैद कर दिया है। हर किसी के मन में बस एक ही बात है कि आखिर कोरोना वायरस खत्म कब होगा। लोगों के मन में ये भी सवाल है कि लॉकडाउन खुलने के बाद क्या कोरोना वायरस का संक्रमण और तेजी से हमला करेगा या फिर खत्म हो जाएगा। लोगों के इन्हीं सवालों का जवाब देते हुए सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन के शोधकर्ताओं ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ड्रिवेन डेटा एनालिसिस के जरिये दुनिया को एक उम्मीद की किरण दिखाई है।

सिंगापुर यूनिवर्सिटी के अध्ययन में ये भी बताया गया है कि अमेरिका में 27 अगस्त, स्पेन में 7 अगस्त, इटली में 25 अगस्त और भारत में 26 जुलाई तक कोरोना का अंत निश्चित है।

यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने इस महामारी के खत्म होने के तीन अनुमानित समय बताए हैं। शोध में हर देश के मौसम और वहां पर कोरोना की स्थिति, मौत की संख्या और ठीक हो रहे मरीजों की संख्या को देखते हुए यह अनुमान लगाया गया है। इसी अनुमान के मुताबिक ही चीन से कोरोना खत्म होने का समय 9 अप्रैल बताया गया था। यूनिवर्सिटी के मुताबिक कोरोना दुनियाभर से 97 प्रतिशत तक 30 मई तक और 99 प्रतिशत तक 17 जून तक खत्म और 100 प्रतिशत 9 दिसंबर तक खत्म हो जाएगा।

दावे के अनुसार भारत में कोरोना का खात्मा 22 मई से शुरू हो जाएगा। शोधकर्ताओं के मुताबिक भारत में 97 प्रतिशत केस 22 मई तक, 99 प्रतिशत केस 1 जून तक ओर 100 प्रतिशत केस 26 जुलाई तक खत्म हो जाएंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.