सैमसंग ने भारत में पेश किया नेक्स्ट-जेनरेशन नियो क्यूलेड टीवी; घर पर ही उठाइए सिनेमा जैसी शानदार अनुभव

चिरौरी न्यूज़

नई दिल्ली: भारत का नंबर 1 टेलीविजन ब्रांड सैमसंग ने आज टीवी तकनीक और डिजाइन के मामले में नए पैमाने गढ़ने वाली अपनी अल्ट्रा-प्रीमियम नियो क्यूलेड टीवी श्रृंखला उतार दी, जो आपके घर की तस्वीर ही बदल देगी। नई श्रृंखला में बिना बेजल की इनफिनिटी वन डिजाइन और एकदम सजीव नजर आने वाली पिक्चर क्वालिटी है, जिससे बिल्कुल सिनेमा देखने जैसा अनुभव प्राप्त होता है।

नियो क्यूलेड में क्वांटम मैट्रिक्स टेक्नोलॉजी से नियंत्रित होने वाली क्वांटम मिनी एलईडी है और नियो क्यूलेड के लिए पहले से बेहतर किया गया ताकतवर पिक्चर प्रोसेसर नियो क्वांटम प्रोसेसर है, जिनके कारण यह क्यूलेड टीवी को एकदम नए स्तर पर ले जाएगी। ये मिनी एलईडी सामान्य एलईडी से 40 गुना छोटी हैं, जिनके कारण डिवाइस में रोशनी और कंट्रास्ट के बेहद बारीक स्तर मिलते हैं। नियो क्यूलेड ल्युमिनेंस स्केल बढ़ा देती है, जिससे तस्वीर के गहरे यानी डार्क हिस्से अधिक गहरे दिखते हैं और चमकदार हिस्से अधिक चमकदार दिखते हैं। इस कारण अधिक पैना और मंत्रमुग्ध कर देने वाला एचडीआर अनुभव हासिल होता है।

सैमसंग इस एकदम नई डिस्प्ले टेक्नोलॉजी नियो क्यूलेड को अपने फ्लैगशिप 8k और 4k टीवी मॉडलों में ला रही है। ये टीवी 5 आकारों 85 इंच (2 मीटर 16 सेंटीमीटर), 75 इंच (1 मीटर 89 सेमी), 65 इंच (1 मीटर 63 सेमी), 55 इंच (1 मीटर 38 सेमी) और 50 इंच (1 मीटर 25 सेमी) में उपलब्ध होंगे। नियो क्यूलेड टीवी पहले से बुक कराने वाले उपभोक्ता उपहार में गैलेक्सी टैब एस7+, गैलेक्सी टैब एस6 लाइट एलटीई, 20,000 रुपये तक के कैशबैक और 15 से 30 अप्रैल, 2021 तक 1,990 रुपये से शुरू होने वाली ईएमआई जैसे ऑफर का लाभ उठा सकते हैं।

नियो क्यूलेड को सैमसंग के ट्रेडमार्क और ताकतवर नियो क्यूलेड प्रोसेसर का फायदा मिलता है, जिसमें अपस्केलिंग की पहले से ज्यादा क्षमता है। एआई अपस्केलिंग तथा डीप लर्निंग तकनीक में महारत वाले 16 अलग-अलग न्यूरल नेटवर्क मॉडलों का इस्तेमाल कर नियो क्वांटम प्रोसेसर पिक्चर क्वालिटी को 4k और 8k सरीखा बना सकता है, चाहे शुरुआती यानी इनपुट पिक्चर क्वालिटी कैसी भी हो।

2021 नियो क्यूलेड टीवी लाइनअप को गेमिंग का ध्यान रखकर बनाया गया है और एकदम तल्लीन कर देने वाले अल्ट्रा-वाइड गेमिंग अनुभव के लिए इसमें मोशन एक्सीलरेटर टर्बो+ फीचर दिया गया है। इससे गेमर्स को सुपर अल्ट्रा-वाइड गेम व्यू और गेम बार के साथ पीसी और कंसोल गेम खेलने का विकल्प मिलता है। 2021 नियो क्यूलेड मॉडल अटके या फंसे बगैर विश्वसनीय अनुभव सुनिश्चित करने वाले  अपने ऑटो लो लेटेंसी मोड के साथ बिना खलल गेमिंग का मजा देते हैं। इसमें नया और इंट्यूटिव यानी खुद ही समझ लेने वाला गेम बार है, जिससे गेमर्स आसानी के साथ स्क्रीन का आस्पेक्ट रेश्यो ठीक कर सकते हैं, इनपुट लैग जांच सकते हैं, वायरलेस हेडसेट जोड़ सकते हैं और भी बहुत कुछ कर सकते हैं।

सैमसंग इंडिया के कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट राजू पुलन ने कहा, “ज्यादातर समय घर पर ही रहने के कारण टेलीविजन इस्तेमाल करने का तरीक भी बदल देता है। आज उपभोक्ता बड़ी स्क्रीन वाले प्रीमियम टीवी खरीदना पसंद करते हैं, जिनसे उनके घरों को अनूठा अंदाज ही नहीं मिलता है बल्कि देखने का जबरदस्त अनुभव भी हासिल होता है। क्यूलेड टीवी की अगली पीढ़ी नियो क्यूलेड टीवी के साथ हम उस अनुभव को क्रांतिकारी तरीके से बढ़ा रहे हैं, जिससे उपभोक्ताओं को टीवी देखते हुए सुधबुध भुला देने वाले अनुभव को पूरी तरह महसूस करने का मौका मिलता है। हमारे जीवन में टीवी की भूमिका बढ़ गई है और 2021 में भी सैमसंग उपभोक्ताओं की जरूरतों और शौक के हिसाब से टीवी की भूमिका नए सिरे से गढ़ रही है।”

नई श्रृंखला में पूरे कमरे में सुनाई देने वाली आवाज के कई प्रीमियम फीचर भी हैं – ऑब्जेक्ट ट्रैकिंग साउंड प्रो की डायनमिक साउंड स्क्रीन पर वस्तुओं के चलने के हिसाब से बदलती है और स्पेसफिट साउंड टीवी के आसपास के माहोल को भांप लेता है तथा आवाज को आपके कमरे के हिसाब से ढाल देता है।

नई श्रृंखला में सैमसंग टीवी प्लस सेवा भी है, जिसे हाल ही में भारत में पेश किया गया। इसमें उपभोक्ताओं को किसी भी सबस्क्रिप्शन और सेट टॉप बॉक्स जैसी बाहरी डिवाइस के बगैर ही समाचार, लाइफस्टाइल, तकनीक, गेमिंग और विज्ञान, खेल तथा आउटडोर, संगीत, फिल्मों, कम समय के (बिंजेबल) शो जैसी विभिन्न श्रेणियों की शानदार सामग्री फौरन देखने को मिलती है।

कीमत, ऑफर और उपलब्धता

सैमसंग की नई नियो क्यूलेड 8k टीवी श्रृंखला दो मॉडलों – 75 और 65 इंच के QN800A तथा 85 इंच के क्यूएन900ए में उपलब्ध है। 2021 नियो क्यूलेड 4k टीवी श्रृंखला भी दो मॉडलों – 75, 65 और 55 इंच के QN85A तथा 85, 65, 55 एवं 50 इंच के क्यूएन900ए में उपलब्ध है।

नियो क्यूलेड श्रृंखला की कीमत 99,990 रुपये से शुरू होगी और यह सभी सैमसंग रिटेल स्टोर, अग्रणी कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक स्टोर एवं सैमसंग के आधिकारिक ऑनलाइन स्टोर सैमसंग शॉप समेत तमाम ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगी।

सैमसंग के आधिकारिक ऑनलाइन स्टोर सैमसंग शॉप पर 15 से 18 अप्रैल, 2021 तक नियो क्यूलेड टीवी की प्री-बुकिंग कराने वाले उपभोक्ता उपहार में गैलेक्सी टैब एस7+, गैलेक्सी टैब एस6 लाइट एलटीई, 20,000 रुपये तक के कैशबैक और 1,990 से शुरू होने वाली ईएमआई का फायदा उठा सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *