आइसीसी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया ने किया बड़ा उलटफेर; भारत, पाकिस्तान को लगा झटका

न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली: शुक्रवार एक मई को आइसीसी रैंकिंग में बड़ा फेरबदल हुआ है। इंटरनेशनल क्रिकेट ने टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट की ताजा रैंकिंग्स जारी की हैं, जिसमें भारत और पाकिस्तान जैसी टीमों को बड़ा झटका लगा है। भारतीय टीम जो कि अब तक टेस्ट रैंकिंग में सबसे उपर थी, और पाकिस्तान की टीम जो टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट की नंबर ओने टीम थी, दोनों की बादशाहत छिन गई है। दोनों देशों को पछाड़ कर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टेस्ट और टी20 क्रिकेट में नंबर वन की कुर्सी हासिल कर ली है, जबकि पिछले साल वर्ल्ड कप का खिताब जीतने वाली इंग्लैंड की टीम ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में नंबर वन की कुर्सी पर जमी हुई है।

टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम अक्टूबर 2016 से नंबर वन टीम बनी हुई थी, लेकिन अब कंगारू टीम ने क्रिकेट के लंबे प्रारूप में अपना दबदबा बनाना शुरू कर दिया है। ऐसा ही कुछ पाकिस्तान की टीम के साथ भी हुआ है।  पाकिस्तान की टीम पिछले 27 महीने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट की नंबर वन टीम बनी हुई थी, लेकिन अब ऑस्ट्रेलियाई टीम टी20 क्रिकेट की बादशाह बन गई है। हैरान करने वाली बात ये है कि पाकिस्तान की टीम पहले से सीधे चौथे स्थान पर पहुंच गई है। उधर, टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम पहले से तीसरे स्थान पर खिसक गई है। वही, न्यूजीलैंड की टीम दूसरे पायदान पर पहुंच गई है।

सालाना अपडेट के हिसाब से ऑस्ट्रेलियाई टीम टेस्ट क्रिकेट में 116 अंकों के साथ पहले, 115 अंकों के साथ न्यूजीलैंड दूसरे और 114 अंकों के साथ भारत तीसरे पायदान पर हैं। वहीं, वनडे क्रिकेट में 127 अंकों के साथ इंग्लैंड की टीम पहले, 119 अंकों के साथ भारत दूसरे और 116 अंकों के साथ कीवी टीम तीसरे नंबर पर हैं। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 278 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया पहले, 268 अंकों के साथ इंग्लैंड दूसरे और 266 अंकों के साथ भारत तीसरे नंबर पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.