सरकार की पहल, अब टीवी चैनल पर पढ़ेंगे यूपी बोर्ड के छात्र

दिव्यांश यादव

नई दिल्ली: इस लॉकडाउन में सबसे ज्यादा चिंतित स्कूल जाने वाले बच्चों के अभिभावक थे क्योंकि कहीं ना कहीं उन्हें डर था कि आखिर बच्चे कैसे पढ़ाई करेंगे, लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी बोर्ड के बच्चों के लिए पढ़ाई की नई व्यवस्था करके उनके चेहरे पर खुशी ला दी है।

दरअसल यूपी बोर्ड के स्कूलों में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में पढ़ रहे विद्यार्थियों के लिए दूरदर्शन के स्वयंप्रभा चैनल पर ऑनलाइन क्लास शुरू हो गई है। स्टूडेंट्स इसकी मदद से आसानी से अपनी पढ़ाई कर सकेंगे। डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि लेक्चर का प्रसारण हर दिन सुबह 11 बजे से दोपहर एक बजे तक और फिर इसी का पुन: प्रसारण शाम 4:30 बजे से शाम 6:30 बजे तक होगा।

ऐसे विद्यार्थी जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है और वह ऑनलाइन कक्षाएं नहीं कर पा रहे हैं, इस शैक्षिक प्रसारण की मदद से आसानी से अपनी पढ़ाई कर सकेंगे। डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि विभिन्न विषयों के शिक्षकों द्वारा सरल भाषा में वीडियो तैयार किए गए हैं। कक्षाएं आधा-आधा घंटे की होंगी। पुन: प्रसारण की व्यवस्था इसलिए की गई है ताकि अगर किसी विद्यार्थी का कोई क्लास दिन में छूटे तो वह शाम को उसे आसानी से पढ़ सकता है।

अगर किसी विद्यार्थी को किसी भी तरह की दिक्कत न हो इसलिए हेल्पलाइन नंबर-18001805310 या फिर ईमेल आईडी upmsp.helponline@gmail.com के माध्यम से मदद ले सकते हैं। आपको बता दें कि दूरदर्शन के स्वयंप्रभा चैनल पर सुबह 10 से 12 बजे तक यूपी बोर्ड के कक्षाओं का प्रसारण होगा। सुबह 30-30 मिनट की दो क्लास हाईस्कूल (10वीं) और 30-30 मिनट की दो क्लास इंटर (12वीं) की चलेंगी। शाम को यही क्लास रिपीट होंगी।  लॉकडाउन के कारण स्कूल की पढ़ाई प्रभावित न हो, इसके लिए शासन के निर्देशों पर यह पहल की गई है। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) के स्टूडियो में इनकी रिकॉर्डिंग की जा रही है।

अब देखना है कि क्या यूपी बोर्ड के नक्शे कदम पर चलकर देश की अन्य शैक्षणिक संस्थान भी बच्चों के लिए पढ़ाई की व्यवस्था करेंगी ?

Leave a Reply

Your email address will not be published.