यू ट्यूब के साथ क्यों आया टिक टॉक सुर्खियों में

शिवानी रजवारिया

नई दिल्ली: यूट्यूब और टिक टॉक दोनों ऐप्स लोगों के पसंदीदा है। ज्यादा से ज्यादा लोग इन दोनों ही एप्स का इस्तेमाल करते हैं। यूट्यूब आपको अपना एक चैनल बनाने का अवसर प्रदान करता है जिस पर आप वर्चुअल रूप से जुड़ सकते हैं। इसी तरह टिक टॉक पर बनाई गई कुछ सेकेंड की विडियोज़ दुनिया भर में आपको मशहूर कर देती हैं। यह दोनों ऐप्स चर्चा में है। अक्सर टिक टॉक चर्चाओ में आते रहता है। लोगों ने इसका बहिष्कार करने की कई बार मांग भी की है। टिक टॉक एक चाईनीज ऐप है जिसके यूजर्स सबसे ज्यादा भारत में है। भारत टिक टॉक का इस्तेमाल करने में सबसे ऊपर टॉप लिस्ट में शामिल है। हाल ही में इसके कुछ भड़काऊ विडियोज को लेकर कार्रवाई की भी मांग की जा रही थी।

फिलहाल टिक टॉक इस बार यूट्यूब के साथ सुर्खियों में आया है। कैरी मिनाती और आमिर सिद्दीकी के बीच का वीडियो अब यूट्यूब और टिकटॉक के बीच विवाद बन गया है। कैरी मिनाती एक यूट्यूबर है और आमिर सिद्दीकी टिक टॉक इंफ्लूएंसर है। अभी कुछ दिन पहले कैरी मिनाती ने यूट्यूब पर एक वीडियो शेयर किया था जिसे यूट्यूब ने नियम और कानूनों का उल्लंघन करने का हवाला देते हुए उसे यूट्यूब से डिलीट कर दिया। वीडियो डिलीट होते ही सोशल मीडिया पर लोगो ने हंगामा करना शुरू कर दिया कि आमिर सिद्दीकी के शिकायत करने पर वो वीडियो डिलीट किया गया है।

अब इस विवाद में टेक्निकल गुरुजी ने एंट्री मारी है। टेक्निकल गुरुजी उर्फ गौरव चौधरी एक यूट्यूबर है जो अपने यूट्यूब चैनल पर टेक्निकल वीडियो बनाकर शेयर करते हैं । अपने उसी टेक्निकल अंदाज में उन्होंने यूट्यूब चैनल पर Cleaning My Phones नामक वीडियो बनाया है जो कि 2 मिनट 50 सेकंड का है। इस वीडियो में वह 16 मोबाइल फोन से टिकटॉक ऐप को डिलीट कर रहे हैं और डिलीट करने से पहले वह अपने हाथों को सैनिटाइज करते हैं। उनका यह वीडियो काफी वायरल हो रहा है और लोग उस पर काफी मींस बनाकर उसे आगे फॉरवर्ड कर रहे हैं। 24 घंटे से भी कम समय में इस वीडियो को 5,323,320 बार देखा गया है और इस पर 143,475 कॉमेंट आए हैं। टेक्निकल गुरुजी ने एक ट्वीट भी किया और कहा, ‘Safai acche se karna dosto, tutorial video toh din mein aa hi gaya tha।।।Love you all #technicalguruji’

इस वीडियो और ट्वीट के बाद #technicalguruji ट्विटर पर ट्रेंड करने लगा और देखते-देखते टॉप ट्रेंड्स में शामिल हो गया। कैरी मिनाती का वीडियो डिलीट होने के बाद ट्विटर पर #JusticeForCarry ट्रेंड करने लगा। कैरी मिनाती के फैन्स ने वीडियो डिलीट करने के लिए यूट्यूब की आलोचना की। कानूनी तौर पर भी कई बार टिक टॉक को बंद करने की मांग की जा चुकी है।

नवंबर 2019 में हीना दरवेश ने मुंबई हाई कोर्ट में जनहित याचिका में यह मांग की थी  कि यह ऐप अपराधों और मौतों का कारण बन रहा है। उससे पहले पिछले साल टिक टॉक पर मद्रास हाई कोर्ट ने प्रतिबंध लगा देने  के बाद हटा लिया गया।

12 मार्च को अमेरिका में रिपब्लिकन सीनेटर जॉश हावले ने सीनेट में एक बिल पेश किया कि सभी फेडरल सरकारी उपकरणों पर चीनी सोशल मीडिया ऐप टिक टॉक को डाउनलोड व इस्तेमाल करने पर प्रतिबंध लगाया जाए क्योंकि यह अमेरिकी सरकार की डाटा सुरक्षा पर एक जोखिम हो सकता है। उनका वीडियो फेसबुक पर ट्रैंड कर रहा है, उसे 13 लाख लोगों द्वारा देखा और 1,40,000 से ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.