चेन्नई टेस्ट: रूट की शतक से इंग्लैंड मजबूत स्थिति में

चिरौरी न्यूज़

चेन्नई: कप्तान जोए रूट की शानदार शतक की बदौलत इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ चेन्नई में पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन तीन विकेट पर 263 रन बनाकर मजबूत स्थिति में है। रूट का ये 100 वां टेस्ट है जिसमें उन्होंने यादगार पारी खेली है। श्रीलंका में भी रूट ने अपनी शानदार फॉर्म के कारण दोनों टेस्ट मैचों में शतक लगाया था। आज का खेल ख़त्म होने के बाद रूट 128 रन बनाकर खेल रहे हैं जबकि उनका साथ दे रहे डोम सिबली (87) दिन के अंतिम ओवर में आउट हो गए। उन्होंने रूट के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 200 रन की साझेदारी की।

बता दें कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने के लिहाज से यह श्रृंखला काफी महत्वपूर्ण है। लेकिन लगता नहीं है कि भारतीय गेंदबाजों ने इसे सीरियसली लिया हो। हालांकि दिन के पहले सत्र में भारतीय गेंदबाजों ने दो विकेट लिये, लेकिन इसके बाद वे रूट की स्ट्रोकों से सजी पारी और सिबली की धैर्यपूर्ण बल्लेबाजी के कारण जूझते हुए नजर आये। भारत तीन स्पिनरों के साथ उतरा है लेकिन रविचंद्रन अश्विन ही कुछ प्रभाव छोड़ पाये। वाशिंगटन सुंदर और शाहबाज नदीम सामान्य गेंदबाज नजर आये।

इस से पहले भारत-इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन आज इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत के गेंदबाजों ने लंच से पहले कसी हुई गेंदबाजी की और इंग्लैंड के दो खिलाड़ियों को पवेलियन वापस भेज दिया।

दो विकेट गिरने के बाद लड़खड़ायी इंग्लैंड की बल्लेबाजी को सलामी बल्लेबाज सिबली और रुट ने अच्छे से संभाल लिया। दोनों बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों को कोई मौका दिए बिना स्कोर को आगे बढ़ाते रहे और रूट और सिबली ने तीसरे विकेट के लिए 200 रनों की शानदार साझेदारी कर दी।

मैच के पहले दिन का आखिरी ओवर तक लग रहा था कि अब आज कोई विकेट नहीं गिरेगा, लेकिन बुमराह की तीसरी गेंद खतरनाक यॉर्कर थी, जिसका सिबली के पास कोई जवाब नहीं था। अंपायर ने भी एलबीडब्ल्यू देने में देर नहीं की। हालांकि इंग्लैंड ने डीआरएस भी लिया लेकिन वह भी उसके पक्ष में नहीं गया। अब कल अगर लुच से पहले भारत इंग्लैंड को आउट करने में सफल रहता है तो टेस्ट में वापसी हो सकती है, लेकिन आज के खेल को देखकर लगता है कि इंग्लैंड इस टेस्ट में अभी मजबूत स्थिति में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.