जिंदगी की सच्चाई से रूबरू कराती फिल्म मसान

आकांक्षा सिंह

नई दिल्ली:  हर गांव, हर कस्बे, हर शहर में बसते है इंसान, हर इंसान में छुपा है उनका खुद का मसान ।

2015 में रिलीज़ हुई फ़िल्म मसान इसी सोच पर आधारित है। मसान यानी श्मशान घाट, जहां अंतिम संस्कार होता है। जन्म से ले कर मृत्यु तक का सफ़र यहाँ अग्नि में जल कर राख हो जाता है और इस फ़िल्म के सभी किरदार का भी ऐसा ही रोल है। यह फ़िल्म ज़िन्दगी के ऐसे सच पर निरधारित है जिसे जानता हर कोई है लेकिन फिर भी इससे दूर भागता है। इस फ़िल्म की शूटिंग बनारस शहर में की गई है, जो कि हमेशा से बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री का केंद्र रहा है। मसान उन सभी लोगों के लिए दिल को छू जाने वाली मूवी है जो बॉलीवुड में कुछ अलग प्रकार की मूवी की तलाश में रहते हैं।

इस फ़िल्म के डायरेक्टर नीरज घेवन ने छोटे शहर की जकड़ी हुई ज़िन्दगी को बड़ी ही खूबसूरती से दिखाया है। फ़िल्म के लीड रोल में रिचा चड्ढा, विकी कौशल, श्वेता त्रिपाठी, संजय मिश्रा दिखाए गए है। इस फ़िल्म में दो कहानियों एक साथ चलती है जो कि अंत में अल्लाहाबाद के संगम तट पर एक हो जाती हैं। एक तरफ रिचा चड्ढा अपने आज़ाद ख़्याल से जीवन जीना चाहती है पर समाज के नीची सोच के सायें से ब्लैकमेल होने लगती लेकिन उसे अपनी आज़ादी के लिए फैसले पर कभी कोई मलाल नहीं होता। वहीं दूसरी तरफ विकी कौशल जो कि डोम जात का होता है, वह जातिवाद की परंपराओं से दूर हट कर अपर कास्ट की लड़की से प्यार कर बैठता है। संजय मिश्रा और श्वेता त्रिपाठी ने भी दिल को छू जाने वाली एक्टिंग की है।इस फ़िल्म के सभी किरदारों ने अपनी एक्टिंग के ज़रिए एक मिसाल खड़ी की है, और साथ ही साथ एक उम्मीद भी की बॉलीवुड में अच्छी फिल्मों का सिलसिला अभी खत्म नहीं हुआ।

मसान फ़िल्म के निर्देशक, लेखक, कलाकार सभी ने मिल कर इसे एक नई ऊंचाई पर ला कर खड़ा किया है। जहाँ से यह बात तो एकदम साबित हो जाती है कि फ़िल्म ग्लैमर से नहीं, कलाकारों की कलाकारी से पहचानी जाती है। इस फ़िल्म कई अवार्ड स्टेज पर और कई अवार्ड लोगों के दिल में जीती है। यह फ़िल्म काफी गंभीर कहानी और अभिनय से भरा हुआ है। एक छोटे शहर में रहने वाले आम इंसान के जीवन की सच्चाई बड़ी ही खूबसूरती से दिखाई गई है। अगर आप सब जीवन जीने के जद्दोजहत से रूबरू होना चाहते है तो यह फ़िल्म जरूर देखें। इस लॉकडाउन में अगर आप अपना समय अच्छी फिल्मों को देख कर गुज़ारना चाहते हैं तो मसान जरुर देखें.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.