यूपीएससी परीक्षाओं की आएगी नई तारीख

शिवानी पाल

नई दिल्ली: हर साल होने वाली यूपीएससी प्रतियोगिता परीक्षा की नई तारीख का एलान ३ मई के बाद होने वाले मीटिंग में तय किया जाएगा. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने सोमवार को कहा कि संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) और कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की जिन परीक्षाओं को लॉकडाउन के चलते स्थगित किया गया है उन्हें जरूर आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भर्ती परीक्षाओं की नई तारीखों पर फैसला 3 मई को लॉकडाउन खत्म होने के बाद लिया जाएगा। परीक्षा की नई तिथियां क्या होंगी, इस पर उन्होंने कहा कि नई तारीख इस तरह से तय की जाएंगी कि सभी उम्मीदवारों को अपने-अपने परीक्षा केंद्र तक पहुंचने का पर्याप्त समय मिल सके।

परीक्षा केंद्र तक पहुंचने के लिए मिलेगा पर्याप्त समय
कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह के इस ऐलान से उन लाखों उम्मीदवारों ने राहत की सांस ली है जो लॉकडाउन खुलने के बाद परीक्षा केंद्र तक पहुंचने की टेंशन ले रहे थे।
यूपीएससी और एसएससी भर्ती के बहुत से परीक्षार्थियों का यह कहना था कि स्थिति सामान्य होने और लॉकडाउन खुलने के बाद अपने घर जाना और परीक्षा केंद्रों तक पहुंचना आसान नहीं होगा क्योंकि सभी लोग आ-जा रहे होंगे। लेकिन जितेंद्र सिंह ने कहा है कि परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचने के लिए पर्याप्त समय दिया जाएगा।

भर्ती परीक्षाओं पर इससे पहले आ चुका है यूपीएससी का बयान
यूपीएससी ने कोरोना वायरस, लॉकडाउन की स्थिति को ध्यान में रखते हुए बीते बुधवार को यह फैसला किया कि सभी साक्षात्कारों और भर्ती परीक्षाओं की तिथियों की समय-समय पर समीक्षा की जाएगी। आयोग ने विभिन्न भर्ती परीक्षाओं का स्टेटस भी बताया-
– यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 के बाकी बचे हुए व्यक्तित्व परीक्षण ( इंटरव्यू – पर्सनालिटी टेस्ट) की तिथि के बारे में नये सिरे से फैसला 3 मई 2020 को लॉकडाउन के दूसरे चरण की समाप्ति के बाद लिया जायेगा।
– सिविल सेवा 2020 (प्रारंभिक), इंजीनियरिंग सेवा (मुख्य) और भू-वैज्ञानिक सेवा (मुख्य) परीक्षाओं की तिथियां पहले ही घोषित की जा चुकी थीं। नयी परिस्थितियों में जरूरी होने पर इन परीक्षाओं की तिथियों में किसी भी किस्म के रीशेड्यूलिंग की सूचना संघ लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर दी जायेगी।

– संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा, भारतीय आर्थिक सेवा और भारतीय सांख्यिकीय सेवा परीक्षा 2020 के टाले जाने की सूचना पहले ही दी जा चुकी है।

– सीएपीएफ परीक्षा 2020 की तिथियां भी संघ लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर अधिसूचित की जाएंगी।

– नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA-I) की परीक्षा को पहले ही अगली सूचना तक स्थगित कर दिया गया है। NDA –II परीक्षा के बारे में लिये जाने वाले निर्णय की जानकारी 10 जून, 2020 (इसकी अधिसूचना के लिए निर्धारित तिथि) को पोस्ट कर दी जायेगी।

– सभी परीक्षाओं, साक्षात्कार और भर्ती बोर्डों से जुड़े आयोग के अन्य निर्णयों की जानकारी तुरंत आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध करायी जायेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.